हांगकांग के पुस्तकालयों ने तियानमेन नरसंहार के बारे में 29 किताबें हटाईं

punjabkesari.in Sunday, Nov 21, 2021 - 04:27 PM (IST)

हांगकांग: हांगकांग के पुस्तकालयों ने पिछले 12 वर्षों में तियानमेन नरसंहार के बारे में 149 पुस्तकों में से 29 को हटा दिया है। हांगकांग फ्री प्रेस ने बताया कि  120 शीर्षकों में से अभी भी 94 पुस्तके स्टॉक में हैं और  अनुरोध पर उपलब्ध हैं। पुस्तकें ऑफ-साइट बुक रिजर्व में संग्रहीत हैं, या संदर्भ अनुभागों में रखे गए हैं  । यह तब आता है जब हांगकांग में चीन समर्थक अधिकारी लोकतंत्र समर्थक और चीन विरोधी प्रदर्शनों पर अपनी कार्रवाई बढ़ा रहे हैं।

 

ब्रिटिश पुरालेख के मुताबिक शहर के थियानमेन चौक पर जून, 1989 में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों पर चीनी सेना की कार्रवाई में कम से कम 10,000 आम लोग मारे गए थे।   एक ब्रिटिश खुफिया राजनयिक दस्तावेज में नरसंहार के ब्यौरे दिए गए हैं। चीन में तत्कालीन ब्रिटिश राजदूत एलन डोनाल्ड ने लंदन भेजे गए एक टेलीग्राम में कहा था, कम से कम 10,000 आम नागरिक मारे गए। घटना के 28 साल से भी ज़्यादा समय बाद यह दस्तावेज़ सार्वजनिक किया गया। यह दस्तावेज़ ब्रिटेन के नेशनल आर्काइव्ज़ में पाया गया।

 

नरसंहार के एक दिन बाद पांच जून, 1989 को बताई गई संख्या उस समय आम तौर पर बताई गई संख्या से करीब 10 गुना ज़्यादा है। चीनी इतिहास  भाषा एवं संस्कृति के एक फ्रांसीसी विशेषज्ञ ज्यां पीए काबेस्तन ने कहा कि ब्रिटिश आंकड़ा भरोसेमंद है और हाल में सार्वजनिक किए गए अमेरिकी दस्तावेज़ों में भी ऐसा ही आकलन किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News