कैरी लैम ने किया चीन का बचाव, विश्व समुदाय पर लगाया दोहरा मानदंड अपनाने का आरोप

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 05:24 AM (IST)

बीजिंगः हांगकांग की नेता कैरी लैम ने बुधवार को आरोप लगाया कि विश्व समुदाय उनके शहर पर नियंत्रण बढ़ाने की चीन की कोशिशों को लेकर दोहरा मानदंड अपना रहा है। दरअसल, चीन ने हाल ही में अपने अधीन आने वाले हांगकांग के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित किया है, जिसपर ब्रिटेन और अमेरिका समेत कई देशों ने आपत्ति जताई है। इन्हीं आपत्तियों को लेकर लैम ने यह बात कही है।
PunjabKesari
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा था कि अगर चीन हांगकांग के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करता है, तो उनका देश हांगकांग की लभगग 30 लाख की आबादी के लिए अपने दरवाजे खोलने के लिए तैयार है।
PunjabKesari
लैम ने चीनी अधिकारियों से बातचीत के बाद कहा कि चीन अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करने वाले कानून बनाने के लिए अमेरिका और ब्रिटेन की तरह अधिकार रखता है। दूसरे देशों द्वारा आलोचना और प्रतिबंधों की धमकी को उचित नहीं ठहराया जा सकता। उन्होंने कहा कि चीन को राष्ट्रीय स्तर पर जाकर यह फैसला इसलिए लेना पड़ा क्योंकि हांगकांग की विधायिका में विरोध और सरकार विरोधियों के चलते स्थानीय स्तर पर ऐसा करना संभव नहीं था। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा, ''मैं बस इतना कह सकती हूं कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय और कुछ देशों की सरकारें इस मुद्दे से निपटने और इसपर टिप्पणी करते वक्त जबरदस्त दोहरा मानदंड अपना रही हैं।'' लैम ने कहा, ''किसी भी देश को राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए वैध अधिकार क्षेत्र के तहत कानून बनाने का अधिकार है। अमेरिका और ब्रिटेन को भी ऐसा करने का अधिकार है।''उन्होंने कहा कि अगर चीन भी ऐसा कर रहा है तो उन्हें क्यों आपत्ति हो रही है। वे हांगकांग और चीन पर पाबंदियां क्यों लगा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News