हांगकांग चुनावः एकमात्र उम्मीदवार जॉन ली अगले मुख्य कार्यकारी नियुक्त

punjabkesari.in Sunday, May 08, 2022 - 10:50 AM (IST)

हांगकांग: हांगकांग के अगले मुख्य कार्यकारी प्रमुख के चयन के लिए एक चुनाव समिति ने रविवार को मतदान शुरू किया। इस चुनाव के लिए  मैदान में एकमात्र उम्मीदवार  जॉन ली  जीतकर  हांगकांग का अगले मुख्य कार्यकारी चुन लिए गए। चीन की समर्थक  लगभग 1500 सदस्यों वाली चुनाव समिति ने गुप्त मतदान के जरिए मुख्य कार्यकारी का चयन  किया। इस समिति में बड़े पैमाने पर बीजिंग समर्थक सदस्य शामिल हैं। मतदान की प्रक्रिया करीब अढ़ाई घंटे तक चली जिसमें ली ने 1,416 वोट हासिल किए। चुनाव जीतने के लिए ली को 750 से ज्यादा वोट चाहिए थे।

 

चुनाव में एकमात्र प्रत्याशी  न सिर्फ बीजिंग का समर्थन प्राप्त है, बल्कि पिछले महीने वह अपनी उम्मीदवारी के पक्ष में चुनाव समिति के सदस्यों से 786 नामांकन हासिल करने में कामयाब रहे थे। साल 2021 में हांगकांग के चुनावी कानूनों में बड़े बदलाव किए गए थे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केवल बीजिंग के प्रति वफादार ‘‘देशभक्त'' को ही शहर की कमान मिले। हांगकांग में विधायिका को भी पुनर्गठित किया गया था, ताकि विपक्ष की आवाज दबाई जा सके।

 

रविवार सुबह एक स्थानीय कार्यकर्ता समूह ‘लीग ऑफ सोशल डेमोक्रेट्स' के तीन सदस्यों ने सार्वभौमिक मताधिकार की मांग करते हुए प्रदर्शन किया। उन्होंने चुनाव स्थल की तरफ मार्च करने का प्रयास कर चुनाव को लेकर विरोध भी जताया। पुलिस के आने से पहले एक प्रदर्शनकारी राहगीरों को पर्चे बांट रहा था। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के सामान की तलाशी ली और उनके व्यक्तिगत विवरण भी निकाले, हालांकि तत्काल कोई गिरफ्तारी नहीं हुई। हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक खेमा लंबे समय से सार्वभौमिक मताधिकार की मांग कर रहा है।

 

वर्ष 2014 की ‘अम्ब्रेला क्रांति' और 2019 के सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान भी यह एक प्रमुख मांग थी। हांगकांग के भावी नेता के रूप में ली ने चिंता जताई है कि चीन हांगकांग पर अपनी पकड़ और मजबूत कर सकता है। उन्होंने सिविल सेवा के अपने करियर का ज्यादातर समय पुलिस व सुरक्षा ब्यूरो में बिताया है और वह 2020 में हांगकांग पर लगाए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के कट्टर समर्थक हैं, जिसका उद्देश्य असंतोष को खत्म करना है। निर्वाचित होने पर ली एक जुलाई को मौजूदा नेता कैरी लैम की जगह लेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News