हांगकांग मुद्दाः ट्विटर ने चीन के 936 अकाउंट्स हटाए, 2 लाख से ज्यादा सस्पेंड

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2019 - 10:45 AM (IST)

बीजिंगः चीन के विवादित प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ हांगकांग में 12 हफ्ते से हिंसक प्रदर्शन जारी है। इसी बीच ट्विटर ने सोमवार को चीन के 936 अकाउंट्स हटा दिए व साथ ही दो लाख अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया है। इन अकाउंट्स के माध्यम से जानबूझकर हांगकांग में राजनीतिक कलह को बढ़ाया जा रहा था। ट्विटर ने सोमवार को अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा- हमने इसकी गहन जांच की है।

PunjabKesari

हमारे पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि इन अकाउंट्स को राज्य का समर्थन हासिल था। विशेष रूप से हमने हॉन्गकॉन्ग के विरोध प्रदर्शन से जुड़े मैसेज को बढ़ावा देने वाले अकाउंट्स की पहचान की है। ट्विटर ने हॉन्गकॉन्ग के विरोध प्रदर्शनों के ट्वीट्स और अकाउंट्स का संग्रह भी जारी किया। साथ ही कहा कि जोड़-तोड़ और ऐसी गतिविधियों का हमारे प्लेटफॉर्म पर कोई स्थान नहीं है। ऐसे पोस्ट हमारी कंपनी के मूलभूत सिद्धांतों का उल्लंघन करते हैं। ट्विटर के मुताबिक, जैसा कि हमने पहले कहा है कि सूचनाओं के आदान-प्रदान (इन्फॉर्मेशन ऑपरेशंस) को बंद नहीं किया जाएगा।

PunjabKesari

हमने राज्य द्वारा नियंत्रित समाचार मीडिया संस्थाओं के सभी विज्ञापन पर भी प्रतिबंध लगाए हैं। हॉन्गकॉन्ग की सड़कों पर प्रत्यर्पण विधेयक के विरोध में रविवार को 18 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे थे। सभी के हाथों में रंगीन छाते थे, जो अब विरोध का प्रतीक बन गए हैं। प्रदर्शन का आयोजन करने वाले समूह सिविल ह्यूमन राइट्स फ्रंट की बॉनी लिउंग का कहना है कि जब तक हांगकांग के लोगों की सारी मांगों को मान नहीं लिया जाता, तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा।

 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News