हांगकांग में मीडिया टाइकून जिम्मी लाइ की सम्पति जब्त, नेक्स्ट डिजिटल के सभी शेयर व खाते फ्रीज

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 05:40 PM (IST)

हांगकांग: हांगकांग अधिकारियों ने शुक्रवार को जेल में बंद मीडिया टाइकून जिम्मी लाइ की  कंपनी नेक्स्ट डिजिटल के सभी शेयरों सहित सारी संपत्ति जब्त कर ली। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत पहली बार किसी सूचीबद्ध फर्म को निशाना बनाया गया है। जॉन ली ने एक सरकारी बयान में कहा कि जब्त की गई संपत्तियों में जिम्मी के स्वामित्व वाली तीन कंपनियां व स्थानीय बैंक खाते भी शामिल  हैं।  जानकारी के अनुसार कार्रवाई  से जिम्मी लाई को नेक्स्ट डिजिटल लिमिटेड के सभी शेयरों और उनके स्वामित्व वाली तीन कंपनियों के स्थानीय बैंक खातों में संपत्ति को फ्रीज करने के लिए नोटिस जारी किया था।

 

2019 में लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों के दौरान अनधिकृत सभाओं में भाग लेने के लिए लाई को 14 महीने जेल की सजा सुनाई गई है। नेक्स्ट डिजिटल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चेउंग किम-हंग ने कहा  लाइ की जब्त संपत्ति का नेक्स्ट डिजिटल के बैंक खातों से कोई लेना-देना नहीं  और इस एक्शन से उनके संचालन पर कोई  प्रभात नहीं  पड़ेगा। नेक्स्ट डिजिटल के ट्रेड यूनियन के फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए एक बयान में फर्म के कर्मचारियों ने “अपने कर्तव्य को बनाए रखने और रिपोर्टिंग जारी रखने” का वचन दिया है।

 

बता दें कि जिम्मी बीजिंग द्वारा लगाए गए एक व्यापक नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत तीन कथित आरोपों का सामना कर रहे हैं । उनकी संपत्ति के खिलाफ कदम सुरक्षा कानून के तहत उठाया गया है जिसके अनुसार वह तोड़फोड़, देशद्रोह, विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत और संभावित आजीवन कारावास सहित कृत्यों को आरोपी हैं। हांगकांग में सूचीबद्ध कंपनी को लक्षित करने के लिए पहली बार कानून की शक्तियों का उपयोग करने के  निर्णय से निवेशकों की धारणा पर असर पड़ सकता है।

 

उधर बीजिंग ने कहा कि उसने 2019 में लोकतंत्र समर्थक चीन विरोधी प्रदर्शनों के महीनों के बाद व्यवस्था बहाल करने के लिए पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश पर कानून लागू किया। हालांकि, आलोचकों का कहना है कि कानून का इस्तेमाल चीन के कम्युनिस्ट नेताओं द्वारा स्वतंत्रता और लोकतंत्र समर्थक प्रचारकों को दबाने के लिए किया गया है  जिनमें से कई को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News