हांगकांग प्रदर्शनः प्रमुख लोकतंत्र कार्यकर्ता जोशुआ वांग गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2019 - 09:37 AM (IST)

हांगकांग:  हांगकांग में प्रमुख लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जोशुआ वांग को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया । उनकी पार्टी डेमोसिस्टो ने यह जानकारी दी। वांग को ऐसे समय में गिरफ्तार किया गया है जब एक दिन बाद ही शहर में पार्टी की रैली करने की योजना थी जिस पर पुलिस से प्रतिबंध लगा दिया है। डेमोसिस्टो ने ट्वीट किया, ‘‘हमारे महासचिव जोशुआ वांग को आज सुबह करीब साढ़े सात बजे गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें दिन दहाड़े सड़क से जबरन एक मिनीवैन में बैठाया गया।

 

हमारे वकील अब इस मामले को देख रहे हैं।'' हांगकांग में  पिछले तीन महीनों से चीन के प्रत्यर्पण बिल को लेकर राजनीतिक अशांति का माहौल है। यहां व्यापक एवं शांतिपूर्ण प्रदर्शनकों को हिंसा का प्रयोग करके रोका गया जिसके बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई। सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इस सप्ताहांत जन रैली करने की अनुमति नहीं दी गई। इसके बाद से पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच एक बार फिर झड़प होने की आशंका पैदा हो गई है क्योंकि प्रदर्शनकारी इस प्रतिबंध के विरोध में सामने आ सकते हैं।

 

इन प्रदर्शनों की शुरुआत उस समय हुई थी जब शहर की बीजिंग समर्थित सरकार ने चीन में प्रत्यर्पण की अनुमति देने संबंधी एक विधेयक पारित करने की कोशिश की थी, लेकिन बाद में इन प्रदर्शनों का मकसद व्यापक हो गया। हांगकांग में अब लोकतंत्र और पुलिस पर बर्बरता के आरोपों की जांच कराए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। इन प्रदर्शनों के संबंध में जून से 850 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News