पाकिस्तान में भारी बारिश तथा बर्फबारी के कारण 300 मकान तबाह

punjabkesari.in Wednesday, Jan 05, 2022 - 05:53 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पश्चिमी पाकिस्तान में भारी बारिश और बर्फबारी के कारण मिट्टी के कम से कम 300 मकान क्षतिग्रस्त हो गए और हजारों लोग बेघर भी हो गए हैं। अधिकारियों ने आपात बचाव कार्यों के लिए सेना को तैनात किया है। मीडिया की खबरों में यह जानकारी दी गई। समाचार पत्र ‘डॉन' की खबर के अनुसार, बलूचिस्तान प्रांत में सोमवार की रात एक चक्रवाती तूफान आया। मकरान संभाग सबसे अधिक प्रभावित हुआ, इसके ग्वादर क्षेत्र में सोमवार और मंगलवार को केवल 20 घंटों में 10 सेंटीमीटर बारिश हुई। ग्वादर को कराची से जोड़ने वाला मकरान तटीय राजमार्ग बह गया।

 

बिजली आपूर्ति मंगलवार की सुबह से ठप है और अभी तक बहाल नहीं हो पाई है। इसी तरह, अकरा कौर, स्वद और शादी कुर बांधों के ‘पंपिंग स्टेशन' में बाढ़ का पानी घुसने से घरों में पानी की आपूर्ति अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई। नजदीक स्थित पहाड़ों से पानी आने के कारण ग्वादर हवाई अड्डे के रनवे पर भी पानी भर गया। मकरान संभाग के आयुक्त शब्बीर मेंगल ने समाचार पत्र को बताया कि हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन तुरबत, ग्वादर, पसनी, जिवानी और संभाग के अन्य क्षेत्रों में 300 से अधिक, मिट्टी के मकान तबाह हो गए।

 

बारिश के कारण कई लोग बेघर भी हो गए, जिन्हें पाकिस्तानी नौसेना की नौकाओं के जरिए सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। ‘जियो न्यूज' की खबर में एक आधिकारिक बयान के हवाले से बताया गया कि पाकिस्तानी सेना, पाकिस्तान नौसेना और फ्रंटियर कोर बचाव अभियान चला रहे हैं और नागरिक प्रशासन को बुनियादी ढांचा स्थापित करने में मदद कर रहे है। अधिकारियों ने बताया कि प्रांत में बेहद कम तापमान के कारण बचाव कार्य और जटिल हो गया है। पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग ने सप्ताह के अंत तक और बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News