अफगानिस्तान में जल्दबाजी में अमेरिकी सैनिकों की वापसी से अस्थिरता बढ़ी: लावरोव

punjabkesari.in Friday, Jul 16, 2021 - 10:36 PM (IST)

ताशकंदः रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को कहा कि अफगानिस्तान से जल्दबाजी में अमेरिकी सैनिकों की वापसी संबंधी निर्णय से क्षेत्र को अस्थिर कर दिया है और आतंकवादी खतरे को बढ़ा दिया है। 

लावरोव ने विश्व शक्तियों और अफगानिस्तान के पड़ोसियों के एक सम्मेलन में कहा , ‘‘अफसोसनक है कि हमने पिछले कुछ दिनों में अफगानिस्तान की स्थिति में तेजी से गिरावट देखी है।'' उन्होंने कहा, ‘‘अफगानिस्तान में इस संकट ने आतंकवादी खतरे और अवैध मादक पदार्थों की तस्करी की समस्या को बढ़ा दिया है जो एक अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गया है।'' उन्होंने कहा, ‘‘पड़ोसी देशों में अस्थिरता फैलने के वास्तविक जोखिम हैं।'' 

सम्मेलन को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि उनका देश शांति समझौता चाहता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पहले से ही अफगानिस्तान में दशकों से चले आ रहे 20 लाख से अधिक शरणार्थियों को संभाल रहा है और अगर हिंसा बढ़ती है तो वह और शरणार्थियों को संभालने की स्थिति में नहीं है। 

रूसी समाचार एजेंसी ‘रिया-नोवोस्ती' ने खान के हवाले से अपनी खबर में कहा, ‘‘हम हमेशा अफगानिस्तान में संघर्ष के सैन्य समाधान के खिलाफ रहेंगे।'' उन्होंने तालिबान को पाकिस्तान के समर्थन के आरोपों को ‘‘बेहद अनुचित'' बताते हुए खारिज कर दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News