ग्वादर में चीन-पाक के खिलाफ बढ़े प्रदर्शन, इमरान सरकार ने हजारों पुलिस बल किए तैनात

punjabkesari.in Wednesday, Dec 22, 2021 - 03:00 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान के बलूचिस्तान में  लोगों का पाकिस्तान और चीन के खिलाफ विरोध बढ़ता जा रहा है और इसका सबसे मुखर रूप ग्वादर में देखने को मिल रहा है। यहां महीने भर से जारी विरोध प्रदर्शनों ने इमरान खान सरकार की टेंशन बढ़ा दी है। इस  बीच पाक सरकार ने क्षेत्र में हजारों की तादाद में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया है। इसमें निचले स्तर के कर्मियों के अलावा पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) और स्टेशन हाउस अधिकारी (एसएचओ) शामिल हैं।

 

मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक बेस्ट एंड रोड से संबद्ध चीन-पाकिस्तान इकोनामिक कारिडोर (CPEC) के खिलाफ ग्वादर में स्थानीय लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है। बलूचिस्तान प्रांत के इस बंदरगाह शहर में पिछले कई हफ्तों से हजारों लोगों ने मौलिक अधिकारों के समर्थन में अपनी मांगें रखी हैं। इस शहर में लोग 'ग्वादर को हक दो' के नारे लगा रहे हैं। स्थानीय निवासी, नागरिक समाज के कार्यकर्ता, वकीलों, महिलाओं सहित पत्रकार पिछले महीने से ग्वादर में अनावश्यक चौकियों, पानी और बिजली की भारी कमी और आजीविका के खतरे के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और ग्वादर में धरना दे रहे हैं। 

 

ग्वादर के लोगों ने इन योजनाओं को खारिज करते हुए कहा कि CPEC का मुख्य उद्देश्य धीरे-धीरे स्थानीय लोगों को वहां से हटाना है और बड़े पैमाने पर वहां पंजाबियों व चीनियों को बसाना है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015 में 46 अरब डालर के CPEC को शुरू करने के बाद से ही यह योजना विवादों में है। इसके जवाब में बलूचिस्तान में हजारों की तादाद में अतिरिक्त पुलिस बल भेजा जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News