तुर्की ने यूनान के राजदूत को कुर्द वर्कर्स पार्टी को लेकर किया तलब

punjabkesari.in Saturday, Jun 04, 2022 - 06:02 PM (IST)

इस्तांबुलः तुर्की ने अपने देश में गैरकानूनी कुर्द वर्कर्स पार्टी (पीकेके) की गतिविधियों से संबंधित चिंताओं को लेकर यूनान के राजदूत को विदेश मंत्रालय में तलब किया। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट में दी गई। तुर्की के अधिकारियों ने राजदूत क्रिस्टोडोलोस लाजारिस से शिकायत की कि कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी या पीकेके यूनान में दुष्प्रप्रचार, वित्तपोषण और भर्ती करने के काम में जुटी है।

 

शुक्रवार देर रात सरकारी अनादोलु समाचार एजेंसी ने राजनयिक सूत्रों का हवाला देते हुए यह खबर दी। उन्होंने एथेंस स्थित तुर्की के दूतावास के पास कथित पीकेके समर्थकों के हालिया प्रदर्शन और यूनान में तुर्की नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई। पीकेके ने तुर्की के खिलाफ 38 साल से उग्रवाद छेड़ रखा है, जिसमें हजारों लोग मारे गए हैं। पीकेके को अमेरिका और यूरोपीय संघ ने आतंकवादी संगठन घोषित किया है।

 

स्वीडन और फिनलैंड में इस संगठन की गतिविधियों के कारण तुर्की को नॉर्डिक देशों के नाटो में शामिल करने पर आपत्ति है। तुर्की पीकेके को आतंकी संगठन मानता है। तुर्की और यूनान के बीच भूमध्यसागर और एजियन सागर में समुद्री सीमा समेत कई मुद्दों पर मतभेद है। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने गत बुधवार को कहा कि अंकारा ने एथेंस के साथ उच्च स्तरीय वार्ता से नाता तोड़ लिया है। पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों के बीच विवादों को सुलझाने की प्रणाली पांच साल के गतिरोध के बाद पिछले साल फिर से शुरू की गई थी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News