UNHRC में 40 देशों ने ''उइगर नरसंहार'' को लेकर लगाई चीन को फटकार, भड़क गया ड्रैगन

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 03:09 PM (IST)

जिनेवा: जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के 47 वें सत्र दौरान एक बार फिर चीन को मानवाधिकारों के हनन के मामले में फटकार लगाई गई और इस बारे में गंभीर चिंता जताई गई। UNHRC में कनाडा के नेतृत्व में 40 से अधिक देशों ने मंगलवार को शिंजियांग, हांगकांग और तिब्बत में  चीन की क्रूर कार्रवाइयों पर निशाना साधा और इसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की।  इस पर बीजिंग ने नाराजगी जताते हुए कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

 

कनाडा के राजदूत लेस्ली नॉर्टन ने कहा, 'हम शिंजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में मानवाधिकार की स्थिति के बारे में गंभीर रूप से चिंतित हैं।' इस बयान का ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, स्पेन और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित अन्य देशों ने समर्थन किया।  बयान में कहा गया कि बीजिंग को संयुक्त राष्ट्र के अधिकार प्रमुख मिशेल बाचेलेट और अन्य स्वतंत्र पर्यवेक्षकों को शिंजियांग में 'तत्काल, सार्थक और निरंकुश' यात्रा की अनुमति देनी चाहिए  और उइगरों और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों की 'मनमाने ढंग से हिरासत' को समाप्त करना चाहिए।

 


बयान में यातना, क्रूर अमानवीय व्यवहार व सजा, जबरन नसबंदी, यौन और लिंग आधारित हिंसा, बच्चों को उनके माता-पिता से जबरन अलग करने की रिपोर्टों का हवाला भी दिया गया। इस बयान पर 22  से अधिक राजदूतों के  हस्ताक्षर दर्ज हैं जिन्होंने 2019 में उइगरों के साथ चीन के व्यवहार की निंदा करते हुए बाचेलेट को लिखा था। वहीं, चीन ने इस बयान पर कड़ी नाराजगी जताते हुए उइगरों के साथ दुर्व्यवहार के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है । चीन ने कहा कि वह केवल उग्रवाद का मुकाबला करने के लिए बनाए गए व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र चला रहा है। बाचेलेट ने सोमवार को परिषद से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह इस साल शिनजियांग का दौरा करेंगी और उन्हें सही से वहां पहुंचा दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News