गूगल सर्च में खबरें न मिलने पर भड़का ऑस्ट्रेलिया, चोरी-छिपे पाबंदी के लिए लगाई फटकार

punjabkesari.in Sunday, Jan 17, 2021 - 12:59 PM (IST)

सिडनीः गूगल के सर्च परिणामों में अपनी खबरें न दिखाने पर ऑस्ट्रेलिया भड़क गया है।  इसका खुलासा वेबसाइटों द्वारा शिकायत करने पर हुआ। ऑस्ट्रेलिया सरकार ने गूगल को चोरी-छिपे लगाई गई इस पाबंदी पर फटकार लगाई  जबकि गूगल ने इसे नीतिगत बदलाव बताया है। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया के कोषाध्यक्ष जॉश फ्राइडनबर्ग ने नाराजगी जताकर कहा कि कंटेंट ब्लॉक करने के बजाय गूगल इन खबरों का पैसा चुकाने की तैयारी करे। 

 

गूगल ने सफाई दी है कि उसने प्रयोग के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के कुल गूगल उपयोगकर्ताओं में एक एक प्रतिशत पर ये बदलाव किए हैं और यह प्रयोग फरवरी तक चलेगा। दरअसल ऑस्ट्रेलिया सरकार गूगल, फेसबुक सहित कई टेक कंपनियों पर कानून ला रही है जिसके तहत वे समाचार संस्थानों का कंटेंट दिखाकर जो कमाई कर रहे हैं उसमें से संस्थानों को पैसा देना होगा। 

 

उपयोगकर्ता की पसंद से संबंधित डाटा भी यहां के दो प्रसारण संस्थानों से साझा करने के लिए कहा जा रहा है। वे ऐसा नहीं करते हैं तो सरकार द्वारा नियुक्त अधिकारी तय करेगा कि कंपनियां कितना पैसा चुकाएं। फेसबुक भी ऑस्ट्रेलिया के नए कानून का विरोध कर रहा है। उसने हाल ही में धमकी दी थी कि अगर कानून लागू हुआ तो वह ऑस्ट्रेलिया में अपने प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं को खबरें साझा करने से रोक देगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News