जॉर्ज फ्लॉयड मौतः UK में हजारों लोगों ने किया प्रदर्शन, उखाड़ फेंकी मशहूर व्यापारी की मूर्ति (Video)

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 11:38 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में मध्य लंदन के वेस्टमिंस्टर जिला में ब्लैक लाइव मैटर प्रदर्शन रैलियों के दौरान हिंसक झड़पें होने के कारण कर्फ्यू घोषित कर दिया गया। पुलिस ने बताया कि कर्फ्यू सोमवार को सुबह छह बजे तक रहेगा। यहां रविवार को हजारों लोगों ने ब्लैक लाइव मैटर नाम से आयोजित प्रदर्शन में हिस्सा लिया था। रैली शुरू में शांतिपूर्ण रही, लेकिन बाद में कुछ प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया और झड़पें शुरू हो गईं।  

PunjabKesari

ब्रिस्टल में प्रदर्शनकारियों ने गुलाम व्यापारी एडवर्ड कॉलस्टन की एक मूर्ति को प्लेटफॉर्म से उखाड़ फेंका। इस दौरान एक प्रदर्शकारी ने मूर्ति की गर्दन पर अपने घुटने को कुछ देर के लिए टिका दिया। जैसे जॉर्ज फ्लॉयड के साथ हुआ था। बाद में मूर्ति को बंदरगाह पर फेंक दिया गया। पुलिस ने ट्वीट कर कहा, "मध्य वेस्टमिंस्टर में अस्थिरता के कारण धारा 35 के तहत यहां आज 21:15 बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक कर्फ्यू घोषित किया गया है।" इस दौरान पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार किया था।

PunjabKesari

स्कॉटलैंड यार्ड की प्रमुख क्रेसिडा डिक ने अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की हिरासत में मौत के विरोध में ‘ब्लैक लाइव मैटर’ प्रदर्शन के दौरान मध्य लंदन में हुई हिंसा में 14 मेट्रोपोलिटिन पुलिस अधिकारियों के घायल होने के बाद रविवार को प्रदर्शनकारियों से संयम की अपील की। फ्लॉयड की 25 मई को अमेरिका के मिनियापोलिस में तब मौत हो गई थी जब एक श्वेत पुलिस अधिकारी डेरेक चौविन ने उसे जमीन पर गिराकर अपना घुटना उसकी गर्दन पर आठ मिनट से ज्यादा समय तक रखे रखा। इस दौरान 46 वर्षीय फ्लॉयड सांस लेने के लिये छटपटाता रहा।

 

PunjabKesari

घटना की वायरल हुई तस्वीर में फ्लॉयड पुलिस अधिकारी से कहता सुना जा सकता है कि वह सांस नहीं ले सकता। पुलिस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की गई है। वहीं फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका और कई अन्य देशों में प्रदर्शन शुरू हो गए। ब्रिटेन में लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए हजारों की संख्या में लोग “जॉर्ज फ्लॉयड के लिये न्याय” के प्रदर्शन में शामिल हुए। इन लोगों ने हाथों में तख्तियां ले रखी थी जिस पर लिखा था ‘कोविड-19 से भी एक बड़ा विषाणु हैं और इसे नस्लवाद कहते हैं’। ये लोग अमेरिका में फ्लॉयड को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिये इसमें शामिल हुए।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News