गलवान घाटी झड़प: चीन की ओर से वीडियो जारी, अतिक्रमण के लिए भारत पर लगाया आरोप

punjabkesari.in Friday, Feb 19, 2021 - 08:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पिछले साल जून में गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प केबाद चीन ने पहली बार माना कि झड़प में उसके सैनिक भी मारे गए थे। अब चीन ने ओर से एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें कहा जा रहा है कि भारतीय सैनिकों की ओर से चीनी में घुसने की कोशिश की गई। चीनी सरकारी मीडिया की ओर से एक वीडियो जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि गलवालन घाटी में हुई झड़प का ऑन-साइट वीडियो है। यह दिखाता है कि किस तरह से भारतीय सैनिकों ने धीरे-धीरे क्षेत्र में घुसने की कोशस की गई।

इससे पहले चीन ने पिछले साल जून में हुई खूनी झड़प के दौरान मारे गए चार सैनिकों की जानकारी की है। इस खूनी झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, “चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग ने काराकोरम पर्वत पर तैनात रहे 5 चीनी सैनिकों के बलिदान को याद किया।


4 सैनिकों के झड़प में मारे जाने का दावा

 

केंद्रीय सैन्य आयोग ने जिन सैनिकों को याद किया वो हैं, पीएलए शिनजियांग मिलिट्री कमांड के रेजीमेंटल कमांडर क्यूई फबाओ, चेन होंगुन, जियानगॉन्ग, जिओ सियुआन और वांग ज़ुओरन। इसमें 4 की मौत गलवान के हिंसक झड़प में हो गई थी, जबकि एक की मौत रेस्क्यू के वक्त नदी में बहने से हुई।

हालांकि, चीन की ओर से गलवान घाटी में मारे गए पीएलए सैनिकों की संख्या को काफी कम बताया जा रहा है। बीते दिनों नॉर्दन कमांड के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी ने जानकारी दी थी कि गलवान घाटी की झड़प के बाद 50 चीनी सैनिकों को वाहनों के जरिए ले जाया गया। इस झड़प में चीनी सेना के काफी लोग मारे गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News