चीन को बड़ा झटका देने की तैयारी में G7 देश, 40 ट्रिलियन डॉलर का बनाया प्लान

punjabkesari.in Sunday, Jun 13, 2021 - 11:48 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः जी-7 देशों ने दुनिया को अपनी आक्रामक व महत्वकांशी योजनाओं से परेशान करने वाले देश चीन पर शिकंजा कसने का फैसला किया है। जी-7 के देश एक बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान के जरिए चीन को झटका देने का प्लान बना रहे हैं। इन देशों ने चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव विकल्प निकालने का मन बनाया है। जी-7 देशों के इस प्लान के जरिए न सिर्फ विकासशील देशों की मदद की जाएगी, बल्कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए यह बड़ा झटका होगा। इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान के अलावा अमेरिका ने शनिवार को जी-7 सम्मेलन में लोकतांत्रिक देशों पर बंधुआ मजदूरी प्रथाओं को लेकर चीन के बहिष्कार का दबाव बनाने की योजना तैयार की है।

PunjabKesari

जी-7 सम्मेलन के दौरान ये देश विकासशील देशों में बीजिंग के प्रयासों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक बुनियादी ढांचा योजना की भी शुरुआत करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि बाइडेन चाहते हैं कि जी-7 के नेता उइगर मुसलमानों और अन्य जातीय अल्पसंख्यकों से बंधुआ मजदूरी कराने के खिलाफ एक स्वर में आवाज उठाएं। बाइडेन को उम्मीद है कि बंधुआ मजदूरी को लेकर शिखर सम्मेलन में चीन की आलोचना की जाएगी लेकिन कुछ यूरोपीय सहयोगी बीजिंग के साथ रिश्ते खराब करने के इच्छुक नहीं हैं।  दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के कार्बिस बे में शुक्रवार को शुरू हुआ यह सम्मेलन रविवार को संपन्न होगा।  जी-7 कनाडा, फ़्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका का एक समूह है।

PunjabKesari

जी-7 नेताओं की दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड में बैठक चल रही है और ये चीन के साथ रणनीतिक प्रतिस्पर्धा पर भी बात कर रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति और जी-7 के अन्य नेता बिल्ड बैक बेटर वर्ल्ड पहल के जरिए चीन के BRI प्रोजेक्ट की काट निकालना चाहते हैं। व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि अमेरिका की अगुवाई में जी-7 देशों के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट पर करीब 40 ट्रिलियन डॉलर की लागत आएगी। बाइडेन प्रशासन के अधिकारी ने कहा कि यह केवल चीन को रोकने के लिए नहीं है  बल्कि जी-7 के देश और उसके सहयोगी इस पहल के जरिए पर्यावरण, स्वास्थ्य, डिजिटल टेक्नोलॉजी और लैंगिक समानता जैसे क्षेत्रों में निजी निवेश आकर्षित करेंगे। 

PunjabKesari

हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि अमेरिकी अगुवाई में जी-7 देशों का इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान कैसे काम करेगा।  गौरतलब है कि चीन ने 2013 में बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव को लॉन्च किया था।चीन की योजना इस प्लान के तहत एशिया से यूरोप तक सड़कों का नेटवर्क बनाने की है।  इस प्रोजेक्ट के लिए चीन के साथ रेल, बंदरगाह और हाइवे जैसे इंफ्रा के लिए 100 से अधिक देश समझौता कर चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News