फ्रांसीसी गोताखोर ने डीप-डाइविंग में 7वीं बार तोड़ा विश्व रिकॉर्ड

punjabkesari.in Saturday, Aug 13, 2022 - 06:07 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फ्रांस के गोताखोर ने डीप डाइविंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।   गोताखोर अरनॉड जेराल्ड अब तक का सबसे गहरा गोता लगा कर समुद्र में 120 मीटर, यानी करीब 393 फीट नीचे गए। ये डाइव पूरी करने में उन्हें 3 मिनट 34 सेकंड का समय लगा। खास बात ये है कि अरनॉड ने ये गोता बिना किसी ऑक्सीजन सिलेंडर की मदद के लगाया है।

 

आमतौर पर गोताखोर पानी के अंदर ज्यादा गहराई तक जाने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं।  रिपोर्ट के मुताबिक, अरनॉड जेराल्ड ने यह रिकॉर्ड 9 अगस्त को बहमास में आयोजित हुए एनुअल वर्टिकल ब्लू कॉम्पिटिशन में बनाया। वे पानी के अंदर कुल 3 मिनट 34 सेकंड तक रहे। जेराल्ड ने सातवीं बार विश्व रिकॉर्ड तोड़ा है। जेराल्ड ने कहा- डीप डाइविंग का अनुभव काफी रोमांचक था। मुझे भरोसा नहीं हो रहा है क्योंकि किसी रिकॉर्ड को तोड़कर नया रिकॉर्ड बनाना बहुत ही खास होता है। मुझे खुशी है क्योंकि मैंने बहुत मेहनत की। हमेशा ट्रेनिंग करता था और मेरी मेहनत रंग लाई।

 

जेराल्ड की वेबसाइट के मुताबिक  उन्होंने कम उम्र से ही डाइविंग की ट्रेनिंग शुरू कर दी थी। जेराल्ड ने 16 साल की उम्र में फ्री डाइविंग की ट्रेनिंग खत्म की थी। इसके बाद 30 मीटर की गहराई तक का गोता लगाया था। जेराल्ड ने 2017 में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद फ्रीडाविंग की प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू किया। 2019 में जेराल्ड ने 108 मीटर का गोता लगाकर अपना पहला विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इसके बाद उन्होंने 2020 में 112 मीटर का गोता लगाकर एक नया विश्व रिकॉर्ड हासिल किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News