फ्रांस ने चीन के खिलाफ बीजिंग ओलंपिक के बहिष्कार से किया इंकार

punjabkesari.in Thursday, Dec 09, 2021 - 03:29 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फ्रांस ने चीन की राजधानी  बीजिंग में  शीतकालीन ओलंपिक 2022 के बहिष्कार में शामिल  होने से इंकार कर दिया है।  गुरुवार को फ्रेंच शिक्षा और खेल मंत्री जीन-मिशेल ब्लैंकेर ने कहा कि फ्रांस बीजिंग में होने वाले आगामी शीतकालीन ओलंपिक के अन्य पश्चिमी देशों के राजनयिक बहिष्कार में शामिल नहीं होगा।   अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और कनाडा द्वारा घोषित बहिष्कार के बारे में पूछे जाने पर  ब्लैंकर ने आरएमसी रेडियो और बीएफएम टेलीविजन से कहा कि फ्रांस "ऐसा नहीं करेगा"।

 

ब्लैंकर ने साक्षात्कार के दौरान कहा, "हमें खेल और राजनीति के बीच की कड़ी के बारे में सावधान रहने की जरूरत है।" "खेल एक अलग दुनिया है जिसे राजनीतिक हस्तक्षेप से बचाने की जरूरत है। यदि नहीं, तो चीजें नियंत्रण से बाहर हो सकती हैं और यह सभी प्रतियोगिताओं को खत्म कर सकती है।" उन्होंने कहा कि फ्रांस चीन में मानवाधिकारों के उल्लंघन की निंदा करता रहेगा। उन्होंने कहा कि वह चीनी राजधानी की यात्रा नहीं करेंगे, लेकिन जूनियर खेल मंत्री रोक्साना मारासिनेनु फ्रांस सरकार का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

 

बता दें कि इससे पहले अमेरिका और आस्ट्रेलिया के बाद ब्रिटेन व कनाडा ने भी बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के बहिष्कार की घोषणा कर दी है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का कहना है कि ब्रिटेन सरकार का कोई भी मंत्री बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक में भाग नहीं लेगा और इसे ‘प्रभावी रूप से' एक राजनयिक बहिष्कार कहा। जॉनसन से संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमन्स' में पूछा गया था कि क्या ब्रिटेन शीतकालीन ओलंपिक खेलों के राजनयिक बहिष्कार में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और लिथुआनिया के साथ शामिल होगा। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू ने भी बुधवार को इस बाबत घोषणा की कि कनाडा  शीतकालीन ओलंपिक का राजनयिक बहिष्कार करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News