चीन ने फ्रांसीसी सांसदों को दी धमकी; फ्रांस ने जताई आपत्ति, चीनी राजदूत किया तलब

03/24/2021 12:03:26 PM

पेरिसः फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने चीन द्वारा फ्रांसीसी सांसदों  और यूरोपीय संघ के अधिकारियों  का बार-बार अपमान करने और धमकियां देने पर कड़ी आपत्ति जताते हुए चीनी राजदूत को तलब किया है। विदेश मंत्री ज्यां-यवेस ले ड्रियन ने सोमवार को फ्रांस में चीनी दूतावास के शब्दों और यूरोपीय निर्वाचित अधिकारियों, शोधकर्ताओं और राजनयिकों के खिलाफ की गई कार्रवाई को अस्वीकार्य बताया और जवाबदेही के लिए चीनी राजदूत को सम्मन भेजा।

 

बता दें कि शिनजियांग में मानवाधिकारों के हनन के लिए अमेरिका, यूरोपीय संघ, ब्रिटेन और कनाडा ने चीन के अधिकारियों पर  सोमवार को नए प्रतिबंध लगाए थे जिस पर चीन की तरफ से आई सख्त प्रतिक्रिया व  कार्रवाई पर फ्रांस ने कड़ी आपत्ति जताई और चीनी राजदूत को तलब कर लिया।

 

चीन के  विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में लिखा कि   यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों और ताइवान से जुड़े सवालों पर चर्चा करने के लिए चीनी राजदूत मंगलवार को विदेश मंत्रालय जाएंगे। चीन के दूतावास ने पिछले हफ्ते फ्रांसीसी सांसदों को चेतावनी दी थी कि वे स्व-शासित ताइवान की आगामी यात्रा के दौरान अधिकारियों से मिलकर अमेरिका के विद्रोह को बढ़ावा देने से परहेज करें  ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News