फ्रांस में राष्ट्रपति ने पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन के बाद सुरक्षा प्रमुख को हटाया

punjabkesari.in Tuesday, Jul 07, 2020 - 03:18 PM (IST)

पेरिस: फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने पुलिस बर्बरता के खिलाफ प्रदर्शन के बाद अपने शीर्ष सुरक्षा अधिकारी को सोमवार को पद से हटा दिया। मैक्रों ने यह कदम सरकार में फेरबदल के तहत उठाया है जिसका लक्ष्य उनके शेष दो साल के कार्यकाल में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बाद फ्रांस में आर्थिक सुधार लाना है। सबसे बड़ा बदलाव गृह मंत्रालय में किया गया है जिसके पास पुलिस का प्रभार है।

 

पूर्व बजट मंत्री गेराल्ड डारमनिन को गृह मंत्री क्रिस्टोफ कास्टनर की जगह लेने के लिए नामित किया गया है जो नस्ली अन्याय के खिलाफ फ्रांस में बड़े पैमाने पर चल रहे प्रदर्शनों के बीच निशाने पर आ गए हैं। फ्रांस के नये गृह मंत्री के तौर पर नामित डारमनिन बलात्कार के आरोप में प्रारंभिक जांच का सामना कर रहे हैं। हालांकि, वह इस आरोप का पुरजोर खंडन करते हैं।राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि यह जांच डारमनिन की नियुक्ति में कोई बाधा नहीं है लेकिन वह जारी जांच पर और कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता।

 

चौंकाने वाला कदम उठाते हुए मैक्रों ने एक आक्रामक वकील को न्याय मंत्रालय के प्रमुख के तौर पर नामित किया है जिन्होंने विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज और संदिग्ध आतंकवादियों का बचाव किया था। वहीं ग्रीन पार्टी के पूर्व सांसद को शक्तिशाली पारिस्थितिक परिवर्तन मंत्रालय का प्रमुख नियुक्त किया है।अपने कार्यकाल में पहले प्रदर्शनों और अब वायरस संकट का सामना करने वाले 42 वर्षीय मैक्रों ने वादा किया है कि नयी सरकार “एक मकसद एवं एकजुटता” की होगी।सरकार के पुनर्गठन में उन्होंने कुछ नये चेहरों को शामिल किया है लेकिन उनके विश्वस्त पहले की तरह सरकार में बने हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News