सीवरेज से 13 फुट लंबा किंग कोबरा पकड़ने में छूट गए बचाव दल के पसीने ( देखें वीडियो)

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 04:09 PM (IST)

बैंकाकः दक्षिणी थाईलैंड के एक सीवर से 13 फुट लंबा किंग कोबरा बाहर निकालने के लिए बचाव दल के पसीने छूट गए । 4 मीटर के इस किंग कोबरा के रेस्क्यू के लिए राहत एवं बचाव दल को करीब एक घंटे की मशक्‍कत करनी पड़ी। बचाव दल का कहना है कि उन्‍होंने इतना लंबा किंग कोबरा पहली बार देखा। बचाव दल के एक सदस्‍य ने अंधेरी ड्रेनेज पाइप के अंदर बैठे दुनिया के सबसे जहरीले सांप किंग कोबरा का पीछा किया। कोबरा बार-बार पानी के अंदर छिप रहा था और फिर से पाइप में जाने की कोशिश कर रहा था, लेकिन कई कोशिशों के बाद आखिरकार उसे पकड़ लिया गया।

PunjabKesari

न्यू यॉर्क पोस्ट की खबर के मुताबिक, जिस आवासीय क्षेत्र में में यह कोबरा देखा गया वहां के सिक्‍योरिटी गार्ड ने बचाव दल को रविवार को इसके बारे में सूचना दी थी। 26 वर्षीय कृतकामॉन कांगखाइ के मुताबिक, "मुझे मिलाकर सात बचावकर्मी वहां गए।" उन्‍होंने यह भी बताया कि जिस जमीन पर आवासीय क्षेत्र बनाया गया है वहां पहले घना जंगल था। कृतकामॉन ने कहा कि कोबरा 13 फुट लंबा था और उसका वजन 15 किलो है।यह दुनिया तीसरा सबसे लंबा सांप है।किंग कोबरा को बाद में जंगल में छोड़ दिया गया।

 

बता दें कि दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित थाईलैंड में सांप और कोबरा की विभिन्‍न प्रजातियों की भरमार है। गौरतलब है कि थाईलैंड की राजधानी के निवासियों के लिए सांप बड़ा सिर दर्द हैं। अग्निशमन दल के कर्मचारियों को आए दिन सांप पकड़ने के लिए के जाना पड़ता है। वहीं, महकमा सांपों से छुटकारा नहीं पाना चाहता क्‍योंकि इससे चूहों की जनसंख्‍या नियंत्रित रहती है और वे कृषि व अनाज को नुकसान नहीं पहुंचा पाते। हालांकि कोबरा चूहों को खाने वाले सांपों को अपना शिकार बनाते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News