हांगकांग में सोशल मीडिया पर ‘अलगावादी’ पोस्ट डालने वाले 4 छात्र कार्यकर्ता गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Jul 31, 2020 - 01:36 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः हांगकांग में पुलिस ने नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत सोशल मीडिया पर अलगाववादी  पोस्ट डालने पर संदिग्ध अलगाववादी अपराधों के लिए एक छात्र-नेतृत्व समर्थक स्वतंत्रता समूह के 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। हालांकि पुलिस ने समूह या गिरफ्तार लोगों का नाम बताने से इंकार कर दिया, लेकिन राजनीतिक समूह स्टूडेंटोकेलिज्म ने फेसबुक पर कहा कि इसके सदस्य उन लोगों में शामिल थे, जिन्होंने पूर्व नेता टोनी चुंग का नाम लिया था।

 

पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों में तीन पुरुष और एक महिला हैं, जिनकी उम्र 16 से 21 के बीच है। एक संवाददाता सम्मेलन में पुलिस प्रवक्ता ली क्वै-वाह ने कहा कि संगठन ने "एक नई पार्टी की स्थापना के बारे में पोस्ट किया था जो सोशल मीडिया पर हांगकांग की स्वतंत्रता की वकालत करता है।" पुलिस ने कहा कि चारों की सुरक्षा कानून के अनुच्छेद 20 और 21 के तहत जांच की जा रही है, जो कि अलगाव से निपटते हैं। कानून के तहत, “गंभीर प्रकृति” के अलगाववादी अपराधों के परिणामस्वरूप कम से कम 10 साल और आजीवन कारावास तक की सजा हो सकती है, जबकि कम अपराध में तीन से 10 साल की सजा हो सकती है।

 

गौरतलब है कि रविवार को, इस छात्र समूह ने “काउंटर चाइनीज राष्ट्रवाद, हांगकांग राष्ट्रवाद का निर्माण” शीर्षक से एक पोस्ट शेयर की थी । समूह का यूएस पेज कहता है कि वे “हांगकांग के नागरिकों को आत्मनिर्णय के हमारे अधिकार को पुनः प्राप्त करने के मार्ग को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है, और स्वतंत्रता के प्रति हांगकांग के मार्ग को आगे बढ़ाएगा।” हांगकांग सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए आवश्यक कानून का बचाव किया है, और वादा किया है कि यह केवल बहुत कम लोगों को प्रभावित करेगा। बुधवार तक, पुलिस ने नए कानून के तहत लगभग 10 गिरफ्तारियां की थीं और एक व्यक्ति को आरोपित किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News