जी20 के लिए व्यापार तनाव का समाधान पहली प्राथमिकता: आईएमएफ लेगार्द

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2019 - 12:07 AM (IST)

वाशिंगटनः अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्द ने कहा है कि उनकी पहली प्राथमिकता मौजूदा व्यापार तनाव का समाधान करना है। उन्होंने समूह 20 के वित्त मंत्रियों और केन्द्रीय बैंक प्रमुखों के नाम एक ब्लॉग पोस्ट में यह बात कही है।

समूह 20 के वित्त मंत्रियों और केन्द्रीय बैंक के प्रमुख इस सप्ताहांत जापान में बैठक करेंगे। लेगार्द ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच शुल्कों का आदान प्रदान दोनों देशों की आर्थिक वृद्धि पर ब्रेक लगा देगा। इससे वैश्विक आर्थिक वृद्धि के भी कुछ अंक में कटौती होगी। उन्होंने कहा कि ये घाव खुद ही पैदा किए गए हैं और इनसे बचा जाना चाहिए। यह कैसे होगा? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि हाल में जो व्यापार अवरोध लागू किए गए हैं और आगे जिस तरह के भी अवरोध लगाए जाने हैं उनसे बचकर इस तनाव का समाधान हो सकता है।

समूह-20 के इन वित्त मंत्रियों, अधिकारियों की यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब अमेरिका और चीन के बीच बातचीत एक सप्ताह पहले ही बिना किसी नतीजे पर पहुंचे टूट गई। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था ऐसे नाजुक दौर में पहुंच चुकी है जहां केंद्रीय बैंकों को अर्थव्यवस्था के लिये प्रोत्साहन बनाए रखने होंगे और सरकारों को व्यापार विवादों का तुरंत समाधान करना होगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News