पश्चिम ईरान स्थित सैन्य अड्डे में आग लगी, कोई हताहत नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Feb 15, 2022 - 12:27 AM (IST)

दुबईः पश्चिमी ईरान स्थित एक सैन्य अड्डे में आग लग गई, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ है। यह जानकारी सरकार से सम्बद्ध मीडिया की एक रिपोर्ट में सोमवार को दी गई। हाल के महीनों में ईरान स्थित आधारभूत ढांचों में आग लगने की शृंखला में यह नवीनतम घटना है। सैन्य अड्डे पर इंजन ऑयल और अन्य ज्वलनशील पदार्थों के भंडारण गृह में आग लगी। 

पश्चिमी प्रांत किरमानशाह स्थित यह अड्डा ईरान के ताकतवर अर्द्धसैनिक बल रिवाल्यूशनरी गार्ड से संबंधित है। यह जानकारी ईरानी वेबसाइट ‘नूरन्यूज' पर दी गई, जिसे ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का नजदीकी माना जाता है। 

इस घटना से एक शेड को नुकसान पहुंचा है, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ है। आग लगने के कारणों और अन्य जनकारी के लिए घटना की जांच की जा रही है। एक दिन पहले उत्तरी किरमानशाह में कई धमाके सुने जाने से जुड़ी अपुष्ट खबरें ऑनलाइन माध्यम से प्रसारित की गई थीं। ईरान के लिए किरमानशाह एक रणनीतिक जगह है जहां विभिन्न मिसाइल और सैन्य अड्डे हैं। ईरान के संवेदनशील सैन्य और परामणु ठिकाने बीते कुछ साल के दौरान हमलवारों के निशाने पर रहे हैं, जिसके लिए ईरान इजरायल को दोषी ठहराता रहा है। 

आग तब लगी जब ईरान इस सप्ताह वियना में अपने परमाणु कार्यक्रम पर बातचीत में संलग्न है। वर्ष 2015 का करार परमाणु कार्यक्रम में कटौती के बदले ईरान को प्रतिबंधों से राहत देता था, लेकिन यह समझौता चार साल पहले तब ध्वस्त हो गया था, जब अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगा दिए थे। 

महीनों की धीमी प्रगति के बाद राजनयिकों ने कहा है कि परमाणु वार्ता निर्णायक दौर में पहुंच रही है। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन आमिरअब्दुल्लाहियन ने सोमवार को कहा कि अगर अमेरिका और यूरोप अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करते हैं, तो एक अच्छा और अल्पकालिक समझौता संभव है। ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि अगर दूसरा पक्ष ईरान को धमकी देते हैं और चेतावनी देते हैं कि यह वार्ता का आखिरी दौर होगा, तो कोई बातचीत नहीं होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News