russia ukraine war : कीव में लगातार बज रहे खतरे के सायरन, यूक्रेन के कई शहरों में घुसी रूसी सेना

punjabkesari.in Friday, Mar 04, 2022 - 01:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि रूसी हमले में ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में शुक्रवार को आग लग गई। उन्होंने ट्वीट किया, 'रूसी सेना यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र, ज़ापोरिज्जिया एनपीपी पर हर तरफ से गोलीबारी कर रही है। आग पहले ही भड़क चुकी है। अगर इसे रोका नहीं गया, तो यह चर्नोबिल से 10 गुना बड़ा होगा।

 

रूसियों को तुरंत आग को बंद करना चाहिए, अग्निशामकों को अनुमति देना चाहिए।' एनरगोडार दिमित्रो ओरलोव के मेयर ने भी आग लगने की पुष्टि की। मेयर ने कहा,‘‘यूरोप में सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र की इमारतों और ब्लॉकों के दुश्मन द्वारा भारी गोलाबारी के परिणामस्वरूप, ज़ापोरिज़्ज़यिा परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लग गई है।‘‘ उन्होंने इसे विश्व सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए कहा,‘'मैं इसे तुरंत रोकने की मांग करता हूं।

 

LIVE Updates

  • रूसी सेना ने यूक्रेन के जैपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट को अपने कब्जे में ले लिया है। यह परमाणु संयंत्र देश की लगभग 25 से 30 फीसदी परमाणु ऊर्जा की आपूर्ति करता है।
  • कीव में एक भारतीय छात्र गोली लगने से घायल हो गया। 
  •  रूसी राष्ट्रीय रक्षा नियंत्रण केंद्र के प्रमुख कर्नल जनरल मिखाइल मिजिंटसेव ने बताय, 130 रूसी बसें भारतीय छात्रों और अन्य विदेशियों को यूक्रेन के खार्किव और सूमी से रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में निकालने के लिए तैयार हैं।  
  • यूक्रेन संकट पर पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर से उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News