FATF का पाक को नया झटकाः फरवरी तक एक्शन प्लान पूरा करने की चेतावनी

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2019 - 03:27 PM (IST)

इस्लामाबादः फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को नया झटका दिया है।  FATF  ने पाकिस्तान को फरवरी 2020 तक सुधार के सख्त कदम उठाने की चेतावनी दी है । FATF का मानना है कि पाक टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के 27 मानकों में से 22 पर खरा नहीं उतरा है । FATF ने कहा कि अगर पाकिस्तान फरवरी 2020 तक एक्शन प्लान पूरा नहीं करता है तो उसे ब्लैक लिस्ट में डाला जा सकता है।

PunjabKesari

इससे एक दिन पहले फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान ) की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए उसे फरवरी 2020 तक ग्रे लिस्ट में ही रखने का फैसला किया है।  FATF ने कहा कि फरवरी 2020 तक पाकिस्तान एक्शन प्लान पेश करे, नहीं तो आगे कड़ी कार्रवाई की जाएगी। FATF ने कहा कि अगर निर्धारित समय में पाकिस्तान कार्रवाई करने में असफल रहता है तो उसे सख्त कार्रवाई के लिए तैयार रहना चाहिए।

PunjabKesari

बता दें कि FATF में पूर्ण सहमति के अभाव और इसकी अगुवाई कर रहे चीन और अन्य कुछ मुल्कों की मदद से पाक काली सूची में जाने से बच गया है। ग्रे लिस्ट में रहते हुए पाकिस्तान को फरवरी 2020 में एक बार फिर FATF की बैठक में परीक्षा देनी होगी। मंगलवार को पेरिस में हुई बैठक में एफएटीएफ ने उन उपायों की समीक्षा की जो पाकिस्तान ने मनी लॉन्ड्रिंग और आतंक के वित्तपोषण को नियंत्रित करने के लिए उठाए हैं। पेरिस स्थित टास्क फोर्स ने पाकिस्तान से आतंकी फंडिंग को पूरी तरह से रोकने के लिए अतिरिक्त उपाय करने का निर्देश दिया है। 

PunjabKesari

क्या है  FATF ?
FATF एक अंतर-सरकारी निकाय है जो 1989 में मनी लॉन्ड्रिंग,आतंकी फंडिंग को रोकने समेत अन्य संबंधित खतरों का मुकाबला करने के लिए स्थापित किया गया है। भारत समेत 39 मुल्क इसके सदस्य हैं और इसके साथ ही आईएमएफ, विश्व बैंक जैसी कई अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थाएं भी एफएटीएफ से जुड़ी हैं। बीते तीस सालों से काम कर रहे FATF ने आतंक की आर्थिक रसद रोकने और कालेधन पर लगाम लगाने के लिए कई पैमाने बनाए हैं जिनके आधार पर मुल्कों के वित्तीय वातावरण और संस्थाओं के कामकाज का आकलन होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News