कोरोना महासंकट में पाकिस्तान को बड़ी राहतः टेरर फंडिग मामले में FATF से मिला ग्रेस पीरियड

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 03:18 PM (IST)

 

इस्लामाबादः किलर कोरोना वायरस के महासंकट के बीच FATF ने अचानक राहत देकर पाकिस्तान को हैरान कर दिया है। दरअसल फाइनेंशियल एक्‍शन टास्‍क फोर्स (FATF) ने टेरर फंडिग मामले में पाकिस्तान को अगले 5 माह के लिए ग्रेस पीरिएड दे दिया है। अब पाकिस्तान को FATF की ओर से पूछे गए 27 सवालों के जवाब अक्टूबर तक देने होंगे। इस दौरान पाकिस्तान को आतंकियों के लिए फंडिंग और उसको रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में विस्तृत रिपोर्ट पेश करनी होगी। पाकिस्तान मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए भी आतंकियों की मदद करता है। पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन में इस खबर को प्रकाशित किया गया है।

 

पाकिस्तान के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के माध्यम से FATF से सिर्फ एक सूचना मिली है कि 21-26 जून के लिए हमारी समीक्षा स्थगित कर दी गई है। अब देश के प्रदर्शन की समीक्षा अक्टूबर में की जाएगी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को पहले 20 अप्रैल तक एक प्रदर्शन रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता थी। हम अब अपनी रिपोर्ट अगस्त में FATF को भेजेंगे, जिसकी अक्टूबर में समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए ये FATF की ओर से ये समय दिया गया है। चूंकि इस दौरान पूरी दुनिया ही कोरोना वायरस से परेशान है ऐसे में इस तरह की रिपोर्ट प्रस्तुत कर पाना मुश्किल था। इससे राहत मिल जाएगी और रिपोर्ट तैयार करने में सहूलियत होगी। फरवरी में वित्तीय अपराधों के खिलाफ पेरिस स्थित ग्लोबल वॉचडॉग (वैश्विक प्रहरी) ने पाकिस्तान को धनशोधन और आतंक के वित्तपोषण के खिलाफ अपनी 27-सूत्रीय कार्य योजना को पूरा करने के लिए चार महीने का ग्रेस पीरिएड दिया था।

 

इसके लिए पाकिस्तान को 27 बिंदुओं के साथ नोटिस दिया गया था जिस पर पाकिस्तान ने 14 बिंदुओं का जवाब तैयार किया था मगर 13 सवालों पर कोई जवाब नहीं दिया था। अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान ने फरवरी में एफएटीएफ को इन बकाया सवालों के भी जवाब तैयार करके जल्द रिपोर्ट देने के लिए कहा था। इसके लिए कुछ और समय देने की मांग की थी। उनकी ओर से कहा गया था कि वो बाकी के बिंदुओं पर काम कर रहे हैं जल्द ही रिपोर्ट दे देंगे। मगर वो अब तक उसे नहीं दे पाए। FATF ने 21 फरवरी को घोषणा की थी कि पाकिस्तान को 27 सूत्रीय कार्ययोजना को पूरा करने के लिए समय दिया गया था मगर सभी समय सीमाएं समाप्त हो गई थीं, पाकिस्तान इन 27 में से केवल 14 का ही जवाब दिया, बाकी 13 सवालों पर कोई जवाब नहीं दिया।

 

इसके लिए पाकिस्तान को जून 2020 का समय दिया गया था, यदि पाकिस्तान इस समय तक इन सभी सवालों का जवाब नहीं देता तो एफएटीएफ उसे ब्लैक लिस्ट कर देता उसी से बचने के लिए पाकिस्तान ने बार-बार समय मांगा। अब उसे 5 माह का अतिरिक्त समय मिल गया है। इस दौरान उसे इन सभी 27 सवालों का जवाब देना होगा। यदि फिर भी पाकिस्तान सभी सवालों का जवाब नहीं देता है तो उसे ब्लैक लिस्ट करने के बारे मेंFATF को ही निर्णय लेना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News