लद्दाख में डोकलाम की खीज निकालने वाले चीनी जनरल की विदाई, गलवान में हमले की बनाई थी योजना

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 06:41 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीनी सेना की वेस्टर्न थिएटर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल झाओ झोंगकी को बदलने की तैयारी हो रही है। उनकी जगह लेफ्टिनेंट जनरल ल्यू जैनली लेंगे। लद्दाख को पूरा ऑपरेशन झाओ झोंगकीकी योजना थी। गलवान में भारतीय सैनिकों पर हमले की योजना भी झाओ झोंगकी ने बनाई थी। दरअसल, चीनी सेना का सबसे ताकतवर जनरल झोंगकी अपनी फौज के साथ लद्दाख पर कब्जे की कोशिश कर रहा था। बताया जा रहा है कि यह लद्दाख में चल रहा चनी अभियान पश्चिमी थिएटर कमान के कमांडर जनरल झाओ झोंगकी के दिमाग की उपज है। झाओ झोंगकी तो तिब्बत सीमा से लगे इलाके की गहराई से जानकारी है, उसने वहां पर 20 सालों तक काम किया है।

जानकारी के मुताबिक, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की नजरों में खुद को साबित कर जनरल झाओ झोंगकी सेंट्रल मिलिट्री कमीशन में वाइस चेयरमैन बनना चाहता है। इतना ही नहीं जरनल, डोकलाम में चीनी सेना के पीछे हटने की खीज लद्दाख में निकाल रहा है। आपको बता दें कि जनरल झाओ ही साल 2017 में डोकलाम विवाद के समय वेस्‍टर्न थियेटर कमान को कमांड कर रहा था।

जनरल को वियतनाम युद्ध का अनुभव
रिपोर्ट्स की मानें तो बड़े पैमाने पर झाओ झोंगकी एंबुश लगाने में माहिर है, वियतनाम युद्ध का अनुभव है। युद्ध में अपनी सफल प्लानिंग के चलते जनरल ने कई अहम जिम्मेदारियां संभाली। जानकारी के मुताबिक, जिनान सैन्य क्षेत्र कमांडर के रूप में जनरल की पूर्व वाइस चेयरमैन जनरल फैन चांगलोंग के साथ निंग्जिया, काशगर और तिब्बत और शिनजियांग की कई जगहों पर तैनाती हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News