ukraine Crisis: यूक्रेन से बात करने को तैयार हुआ रूस, राष्ट्रपति पुतिन भेजेंगे प्रतिनिधिमंडल

punjabkesari.in Friday, Feb 25, 2022 - 07:30 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: यूक्रेन पर रूस के हमले के एक दिन बाद शुक्रवार को राजधानी कीव में धमाकों की कई आवाजें सुनी गईं। रूसी सैनिकों ने दूसरे दिन भी हमले जारी रखे हैं। इस बीच रूसी मीडिया ने बड़ा दावा किया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेस्की ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बातचीत का न्योता भेजा है। वहीं यूक्रेन की सेना का कहना है कि रूसी बलों को कीव से तीन मील की दूरी पर देखा गया है, वे हमले के लिए यूक्रेन की राजधानी की ओर बढ़ रहे हैं। बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा था कि रूस के हमले में अभी तक 137 नागरिक और सैन्य कर्मी मारे गए हैं।

LIVE अपडेट्स

  • यूक्रेन की राजधानी स्थित सरकारी क्वार्टर के पास गोलियों की आवाज सुनाई दी।
  • एअरोफ्लोत पर ब्रिटेन के प्रतिबंध के जवाब में रूस के नागर विमानन प्राधिकरण ने रूसी हवाई क्षेत्र में ब्रिटेन की उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया। 
  • रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेंकोव ने कहा, यूक्रेन के 150 से अधिक सैनिकों ने अपने हथियार डाल दिये हैं और रूसी सेना के समक्ष आत्मसमर्पण किया है।
  • पौलेंड ने रूस के लिए एयरस्पेस बंद करने का दिया निर्देश।
  • यूक्रेन से बातचीत के लिए प्रतिनिधिमंडल भेजेगा रूस, बातचीत के लिए हुआ तैयार।


यूक्रेन ने भेजा बातचीत का न्योता
रूस की सेना तेजी से यूक्रेन के हिस्सों में कब्जा कर रही है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव में घुस चुकी है। इस बीच रूसी मीडिया ने बड़ा दावा किया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेस्की ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बातचीत का न्योता भेजा है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पुतिन से की बात
न्यूज एजेंसी AFP के अनुसार, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन संकट पर फोन पर बात की है। पुतिन से बात होने के बाद जिनपिंग ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति यूक्रेन से बातचीत के लिए तैयार हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस को बातचीत के लिए प्रस्ताव भेजा था। 

यूक्रेन से बातचीत के लिए प्रतिनिधिमंडल भेजेगा रूस
रूस ने अपने हमले से यूक्रेन को भारी नुकसान पहुंचाया है। रूस के हमले में कई सैनिकों की जान चली गई है जबकि यूक्रेन के कई शहरों में रूस का कब्जा हो गया है। अब ऐसा लग रहा है कि यूक्रेन और रूस के बीच बातचीत हो सकती है। रूस के विदेश मंत्री ने शुक्रवार को बड़ा बयान देते हुए कहा कि अगर यूक्रेन की सेना युद्ध रोकती है तो वह रूस बातचीत के लिए तैयार है। इस बीच भारत स्थित रूसी दूतावास ने जानकारी दी है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन से बातचीत करने के तैयार हैं और इसके लिए वह एक प्रतिनिधिमंडल भेजेंगे।

रूसी सेना का दावा- कीव के पास वाले एयरपोर्ट पर किया कब्जा
रूस की सेना ने कहा है कि उसने यूक्रेन की राजधानी के बाहर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण एक विमानतल को अपने कब्जे में ले लिया है और कीव का संपर्क पश्चिम से काट दिया है। होस्तोमेल के हवाई अड्डे पर एक लंबा रनवे है जो भारी मालवाहक विमानों की उड़ानों को संभाल सकता है।

इसके रूस के कब्जे में जाने से रूस कीव के बाहरी इलाकों में सीधे तौर पर अपनी सेनाएं उतार सकता है। होस्तोमेल, कीव से मात्र सात किलोमीटर उत्तर पश्चिम में स्थित है। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेन्कोव ने शुक्रवार को कहा कि रूसी सेनाओं ने होस्तोमेल पर उतरने के लिए 200 हेलीकॉप्टरों का सहारा लिया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News