कोरोना महामारी का केंद्र बना यूरोपः EU के सभी देश चपेट में, US में वायरस पर नया बिल पास

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 12:02 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस महामारी से चीन में मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। 13 और लोगों की मौत के साथ इस संक्रामक बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या 3,189 पर पहुंच गई है जबकि 11 नए मामलों के साथ इससे संक्रमित लोगों की संख्या 80,824 पर पहुंच गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शनिवार को बताया कि चीनी मुख्यभूभमि में शुक्रवार को कोरोना वायरस से विदेशों से आए सात मामले सामने आए। चीन के बाद इटली के कोरोना वायरस का नया केंद्र बनने से पूरे यूरोप में चिंता की लहर है। वायरस के संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए कई यूरोपीय देशों ने कड़े कदम उठाए हैं। इन देशों ने इटली से आवाजाही पर पाबंदियां लगाई हैं।

 

27 सदस्य देशों में पहुंचा वायरस
यूरोपीय यूनियन (ईयू) के सभी 27 सदस्य देशों में वायरस पहुंच चुका है। इन देशों में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 22 हजार के पार पहुंच गया है। इनमें से 15 हजार पीड़ित अकेले इटली में हैं। इटली की राजधानी रोम में सभी कैथोलिक चर्च बंद कर दिए गए हैं। इस यूरोपीय देश में अब तक एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। छह करोड़ की आबादी वाले देश में पहले ही सभी कारोबार, स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर, रेस्तरां और पब बंद किए जा चुके हैं। इसके चलते तमाम पर्यटन स्थल और सड़कें सूनी हो गई हैं।ईयू के गृह मंत्रियों ने शुक्रवार को एक बैठक में कोरोना वायरस से निपटने के लिए समन्वित प्रयास पर जोर दिया।

 

खाद्य पदार्थो और दवाओं की आपूर्ति पर उठे सवाल 
स्वीडन के गृहमंत्री माइकल डेमबर्ग ने कहा, 'देशों में विभिन्न स्तर पर समस्या है। हम उम्मीद करते हैं कि सभी देश जो नए उपाय कर रहे हैं, उसके बारे में दूसरे यूरोपीय देशों को भी सूचित करेंगे।' इटली के कुछ पड़ोसी देशों जैसे आस्टि्रया और स्लोवेनिया ने अपनी सीमाओं पर यातायात पर सख्ती करना शुरू कर दिया है। चेक गणराज्य और पोलैंड भी इसी तरह के कदम उठा रहे हैं। इन कदमों से खाद्य पदार्थो और दवाओं की आपूर्ति पर सवाल खड़े हो गए हैं। यूरोप में इटली के बाद स्पेन और फ्रांस ज्यादा प्रभावित हैं।

 

अमेरिका में वायरस पर लाया नया विधेयक पास
 डेमोक्रेट्स के नियंत्रण वाले सदन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन से कोरोना वायरस की महामारी के मद्देनजर शनिवार सुबह एक विधेयक पारित किया जिसके तहत वायरस की मुफ्त जांच और बीमारी में ली गई छुट्टी तथा पारिवारिक कारणों से ली गई छुट्टी के लिए वेतन नहीं काटा जाने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा विधेयक के तहत बेरोजगारी बीमा मजबूत करने और परिवार के कष्ट को कम करने के लिए भोजन संबंधी सहायता बढ़ाए जाने का प्रस्ताव दिया गया है। यह विधेयक अगले हफ्ते उच्च सदन (सीनेट) में पेश किया जाएगा। इसमें वायरस से संक्रमित कर्मचारियों या संक्रमित व्यक्ति का ख्याल रखने वाले कर्मचारियों के लिए सवेतन छुट्टियों तथा गरीब एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त खाद्य सहायता का प्रावधान किया गया है।

 

कोरना रोग अवकाश के लिए वैतनिक लाभ का अस्थायी प्रावधान
ज्यादातर लोगों में वायरस के कारण बुखार या खांसी जैसे हल्के या मध्यम लक्षण नजर आते हैं। लेकिन कुछ के लिए निमोनिया जैसी गंभीर बीमारी का कारण बन जाता है। अधिकतर लोग वायरस से संक्रमित होने के बाद भी ठीक हो जाते हैं। इस विधेयक में निजी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में कोरोना वायरस की मुफ्त जांच और मेडिकेयर, मेडिकएड और संघीय सेवानिवृत्ति कार्यक्रमों के तहत आने वाले लोगों की जांच के लिए खर्च साझा करने के नियमों में छूट देने का प्रस्ताव दिया गया है। इसके अलावा इसके तहत जिन लोगों के पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है उनके लिए एक अरब डॉलर देने का प्रावधना किया गया है। राज्यों पर वित्तीय बोझ को हल्का करने के लिए राज्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों को संघीय कोष से 6.2 प्रतिशत राशि दी गई है। इसमें उन नियोक्ताओं के लिए कोरोना वायरस से संबंधित रोग अवकाश के लिए वैतनिक लाभ का अस्थायी प्रावधान किया गया है जहां 500 से कम कर्मचारी काम करते हैं। इसके अलावा इसमें दो-तिहाई वेतन के साथ 12 हफ्तों की पारिवारिक छुट्टी या मेडिकल छुट्टी का भी प्रावधान है। बढ़ाई गई छुट्टी के शुरुआती 14 दिनों में वेतन नहीं मिलेगा। 

 

चीन में 13 और लोगों की मौत 
 कोरोना वायरस महामारी से चीन में 13 और लोगों की मौत के साथ इस संक्रामक बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या 3,189 पर पहुंच गई है जबकि 11 नए मामलों के साथ इससे संक्रमित लोगों की संख्या 80,824 पर पहुंच गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शनिवार को बताया कि चीनी मुख्यभूभमि में शुक्रवार को कोरोना वायरस से विदेशों से आए सात मामले सामने आए। एनएचसी ने बताया कि शुक्रवार को चीन के मुख्य भूभाग पर कोरोना वायरस के 11 नए मामलों की पुष्टि हुई और 13 लोगों की मौत हुई। सभी मौतें हुबेई प्रांत में हुई जो इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है। चीनी मुख्यभूमि में संक्रमित लोगों की संख्या शुक्रवार तक 80,824 पर पहुंच गई। इस बीच, शिक्षा मंत्रालय ने एलान किया कि कोविड-19 के मामलों में कमी आने के बावजूद स्कूल तब तक नहीं खुलेंगे जब तक अधिकारी वायरस पर नियंत्रण न पा लें और इसको काबू में करने के आवश्यक उपाय न शुरू करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News