यूरोपीय संघ की तालिबान को सलाह- समावेशी सरकार बनाने के लिए जल्द उठाए ठोस कदम

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 04:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल ने दोहा में तालिबान से मुलाकात की और समूह को अफगान समाज की समृद्धि का प्रतिनिधित्व करती एक समावेशी सरकार की दिशा में तेजी से सार्थक और ठोस कदम उठाने के लिए कहा। एक बयान में यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल ने लोकतंत्र के महत्व को रेखांकित किया और तालिबान से पारदर्शी और भागीदारी प्रक्रिया के माध्यम से किसी भी संभावित संवैधानिक सुधार को लागू करने का आह्वान किया।

 

 प्रतिनिधिमंडल ने "तालिबान की अंतरिम सरकार से एक ऐसी  समावेशी सरकार के गठन की दिशा में तेजी से सार्थक और ठोस कदम उठाने का आह्वान किया  जो जातीय, राजनीतिक और धार्मिक संबद्धता के मामले में और वरिष्ठ पदों पर महिलाओं और पुरुषों दोनों के साथ अफगान समाज की समृद्धि का प्रतिनिधित्व करती हो । यह बयान तालिबान और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों के दोहा में वार्ता के बाद आया है।

 

बयान के अनुसार  दोनों पक्षों ने सर्दी के आगमन के साथ अफगानिस्तान में बिगड़ती मानवीय स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त की। इस बीच, यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि यूरोपीय संघ का इरादा अफगान महिलाओं, पुरुषों और बच्चों को मानवीय सहायता जारी रखने का है । इस दौरान दोनों पक्षों ने एक संप्रभु अफगानिस्तान की क्षेत्रीय अखंडता के लिए अपनी प्रतिबद्धता भी व्यक्त की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News