EU-US व यूनिसेफ ने की काबुल स्कूल हमले की निंदा, कहा-स्कूलों में कहीं भी हिंसा अस्वीकार्य

punjabkesari.in Monday, May 10, 2021 - 10:27 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बालिकाओं के एक स्कूल में बम विस्फोट से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय स्तब्ध है। यूरोपीय संघ(EU), अमेरिका, यूनाइटेड नेशंस के अलावा  यूनिसेफ ने भी इस आतंकी धमाके की कड़ी निंदा की है काबुल में सैयद अल-शाहदा स्कूल में शनिवार को बम विस्फोट से कम से कम 53 लोगों की मौत हो गयी जबकि 151 अन्य घायल हुए हैं।

 

EU के बाह्य कारर्वाई सेवा के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘ यूरोपीय संघ अफगानिस्तान में भयावह आतंकवादी हमले में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति दुख व्यक्त करता है।'' बयान में कहा गया कि स्कूल में बच्चों पर हमला न केवल अफगान आबादी पर बल्कि दुनिया भर में उन सभी पर हमला है जो महिलाओं और लड़कियों के समान अधिकारों का सम्मान करते हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान के स्कूल में बर्बर हमले की निंदा की तथा निर्दोष नागरिकों पर हमले और हिंसा को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया। मंत्रालय ने बम विस्फोट को अफगानिस्तान के भविष्य पर हमला करार दिया।

 

 यूनाइटेड नेशंस  के अलावा यूनिसेफ  कहा है कि 'इस आतंकी हमले में कई स्कूली बच्चे निशाना बनाए गये हैं, जिनमें ज्यादातर लड़कियां हैं और कई स्कूली छात्राएं घायल हैं। स्कूली बच्चों को हिंसा का शिकार बनाना अस्वीकार्य है। कोई भी स्कूल शांति का जन्नत होता है, जहां शांति के वातावरण में बच्चों की पढ़ाई-लिखाई होती है। काबुल में स्कूल पर हमले की किसी आतंकवादी समूह ने जिम्मेदारी नहीं ली है, हालांकि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान विद्रोहियों पर देश में हिंसा बढ़ाने का आरोप लगाया। तालिबान के प्रवक्ता ज़बीउल्लाह मुजाहिद ने हमले में तालिबान लड़ाकों के शामिल होने से इंकार करते हुए इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी समूह (रूस में प्रतिबंधित) पर बम विस्फोट करने का आरोप लगाया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News