यूरोपीय संघ ने रूस के खिलाफ चौथी बार प्रतिबंध लगाए

punjabkesari.in Tuesday, Mar 15, 2022 - 10:34 AM (IST)

ब्रसेल्स: यूरोपीय संघ (EU) ने रूस को यूक्रेन पर हमला करने की सजा के तौर पर उसके खिलाफ चौथी बार प्रतिबंध लागू करने की घोषणा की है। ईयू की अध्यक्षता कर रहे फ्रांस ने कहा कि 27 देशों की सदस्यता वाले ईयू ने ‘‘हमारे अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ विचार-विमर्श करके यूक्रेन के खिलाफ हमले में शामिल लोगों एवं प्रतिष्ठानों तथा रूसी अर्थव्यवस्था के कई क्षेत्रों को निशाना बनाने वाले चौथे पैकेज को मंजूरी दी है।''

 

फ्रांस ने सोमवार देर रात जारी एक बयान में कहा कि ईयू ने ‘‘रूस के लिए सबसे पसंदीदा-राष्ट्र के पद संबंधी आवेदन को खारिज करने और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में प्रवेश के लिए बेलारूस के आवेदन की जांच को बंद करने संबंधी'' डब्ल्यूटीओ की घोषणा को भी मंजूरी दे दी है। यदि रूस को निलंबित कर दिया जाता है, तो कंपनियों को ब्लॉक में विशेष तवज्जो नहीं मिलेगी।

 

ईयू के नेताओं ने गत शुक्रवार को वर्सलीज में आयोजित सम्मेलन में कहा था कि यदि रूस यूक्रेन पर हमला जारी रखता है, तो प्रतिबंधों के कड़े पैकेज लागू किए जाएंगे। इसी घोषणा के अनुरूप हालिया घोषणा की गई। रूस पर और कौन से प्रतिबंध लगाए गए हैं, इसके बारे में ईयू की आधिकारिक पत्रिका के प्रकाशित होने के बाद ही पता चल पाएगा। यूक्रेन के खिलाफ पिछले महीने शुरू किए गए युद्ध के बाद से ईयू ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, रूस की वित्तीय प्रणाली और उसके कुलीन वर्ग को निशाना बनाकर कड़े प्रतिबंध लागू किए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News