तख्तापलट, प्रदर्शनकारियों पर बर्बर कार्रवाई को लेकर म्यांमार के अधिकारियों पर EU ने लगाई पाबंदी

punjabkesari.in Monday, Mar 22, 2021 - 10:11 PM (IST)

ब्रसेल्सः यूरोपीय संघ (ईयू) ने म्यांमार के 11 अधिकारियों पर सोमवार को प्रतिबंध लगाया, जिनमें से ज्यादातर शीर्ष सैन्य अधिकारी हैं। उनपर पिछले महीने तख्तापलट में शामिल होने और शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर हिंसक कार्रवाई करने का आरोप है।
PunjabKesari
यूरोपीय संघ के मुख्यालय ने जारी एक बयान में कहा कि जिन 11 अधिकारियों की सम्पत्ति पर रोक और यात्रा प्रतिबंध लगाए गए हैं उनमें से 10 म्यांमार के सशस्त्र बलों के वरिष्ठ सदस्य हैं। इनमें कमांडर-इन-चीफ मिन आंग ह्लाइंग और डिप्टी कमांडर-इन-चीफ़ सो विन शामिल हैं। अन्य अधिकारी चुनाव आयोग के प्रमुख हैं और उनपर आरोप है कि पिछले साल के चुनाव को रद्द करने में उन्होंने भूमिका निभाई।
PunjabKesari
म्यांमार के सैन्य जुंटा ने संसद को एक फरवरी को आहूत करने से रोक दिया था। उसने दावा किया था कि पिछले नवंबर के चुनाव में धोखाधड़ी हुई थी। उस चुनाव में आंग सान सू ची की पार्टी ने जीत हासिल की थी। जीत की पुष्टि करने वाले चुनाव आयोग को भी जुंटा ने हटा दिया है। म्यांमार में पांच दशक के सैन्य शासन के बाद लोकतंत्र की दिशा में जो थोड़ी बहुत प्रगति हुई थी, तख्तापलट के कारण उसे बहुत बड़ा झटका लगा।

तख्तापलट के विरोध में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं और जुंटा प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बर्बर कार्रवाई कर रहा है। यहां के हालात की जानकारी बाहरी दुनिया तक न पहुंच सके, इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। इंटरनेट तक पहुंच को अत्यंत सीमित कर दिया गया है, निजी प्रकाशकों के अखबारों के प्रकाशन को रोक दिया गया है और बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों, पत्रकारों और नेताओं को गिरफ्तार किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News