हमास के साथ तनाव बढ़ा, मिस्र ने बंद की गाजा जाने वाली सीमा

punjabkesari.in Monday, Aug 23, 2021 - 04:43 PM (IST)

 काहिरा:  मिस्र ने उग्रवादी संगठन हमास के साथ तनाव के मद्देनजर गाजा पट्टी की ओर जाने वाली अपनी मुख्य सीमा को बंद कर दिया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस साल की शुरुआत से ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी कार्यदिवस के दौरान राफा क्रॉसिंग को बंद किया गया हो। मिस्र ने मई में इजराइल और हमास के बीच 11 दिनों तक चले युद्ध के दौरान इस सीमा को खुला रखा था। मिस्र के अधिकारियों के अनुसार, गाजा पट्टी की ओर जाने वाली सीमा को बंद करना इजराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम लागू कराने के काहिरा के प्रयासों का ही एक हिस्सा है। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि यह सीमा कब तक बंद रहेगी।

 

मिस्र के एक अधिकारी ने कहा कि गाजा की ओर जाने वाली सीमा को बंद करने का उद्देश्य हमास पर दबाव बनाना है। इजराइल के साथ जारी हमास की अप्रत्यक्ष बातचीत के सही दिशा में आगे नहीं बढ़ने से मिस्र नाराज है। इसके अलावा फलस्तीनी गुटों से बातचीत करने की भी कोशिश की जा रही है। इजराइल-मिस्र की नाकेबंदी के मद्देनजर हमास ने शनिवार को एक विरोध प्रदर्शन आयोजित किया, जिसके दौरान हिंसा भड़क उठी। बड़ी संख्या में फलस्तीनी नागरिकों ने इजराइल की सीमा के नजदीक पहुंचकर प्रदर्शन किया।

 

इजराइली सैनिकों की ओर से की गयी गोलीबारी में कम से कम 24 फलस्तीनी नागरिक घायल हो गए, जिसमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है। गौरतलब है कि मिस्र कई वर्षों से इजराइल और हमास के बीच एक प्रमुख मध्यस्थ रहा है। मिस्र के खुफिया विभाग के प्रमुख अब्बास कामेल ने इजराइली प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट के साथ संघर्ष विराम समझौते पर चर्चा करने के लिए पिछले सप्ताह ही इजराइल का दौरा किया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News