पैदा होते ही 60 साल की बुढ़िया दिखने लगी बच्ची, डर कर भाग गया परिवार !

punjabkesari.in Thursday, Sep 02, 2021 - 06:51 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः बच्चा पैदा होने पर मां-बाप खुशी से फूले नहीं समाते । लेकिन  दक्षिण अफ्रीका से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक नवजात बच्ची के माता-पिता उसे देखने के बाद हैरान रह गए।  यही नहीं नवजात बच्ची को देखकर परिवार  के कई लोग डर भी गए।   मां-बाप के उस समय होश उड़ गए जब उन्होंने देखा कि उनकी बच्ची दिखने में 60 साल जैसी बुढ़िया दिखती है।  जब उनको पता चला कि उसकी बच्ची एक दुर्लभ बीमारी से ग्रसित तो वे उसे डॉक्टरों के पास ले गए।  घटना दक्षिण अफ्रीका के एक शहर की है। 

PunjabKesari

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक  यहां ईस्टर्न केप के छोटे से टाउन में बीती 30 अगस्त को एक 20 साल की महिला ने घर पर ही एक दाई की मदद से बच्ची को जन्म दिया। लेकिन जैसे ही बच्ची पैदा हुई  उसे देखकर मां और दाई दोनों डर गए। बच्ची के हाथ अजीब से थे और उसकी पूरी चमड़ी में रिंकल्स थे। जब घर के अन्य सदस्यों ने बच्ची को देखा तो वे लोग भी हैरान रह गए। उन्होंने तुरंत बच्ची और मां को अस्पताल पहुंचाया।

PunjabKesari

अस्पताल में पता चला कि उसकी बेटी को एक दुर्लभ बीमारी है जिसे प्रिजोरिया कहते हैं। यह एक रेयर मेडिकल कंडीशन होती है। इसे प्रिजोरिया के अलावा कई अन्य नामों से भी जाना जाता है।इस बीमारी को प्रिजोरिया सिंड्रोम के अलावा बेंजामिन बटन कंडीशन भी कहा जाता है। ये बेहद दुर्लभ सिंड्रोम है लेकिन किसी भी बच्चे में ये दो साल की उम्र से ही पता लगने लगता है। आमतौर पर इस सिंड्रोम में बच्चे के बाल झड़ जाते हैं, ग्रोथ रुक जाती है और बच्चों के मरने की संभावना शत-प्रतिशत रहती है।

PunjabKesari

इससे पीड़ित शख्स की उम्र कई गुना ज्यादा दिखने लगती है। फिलहाल इस बच्ची और उसकी मां को अस्पताल से घर भेज दिया गया है। इस बीमारी से पीड़ित लोग ज्यादा समय तक जीवित नहीं रहते हैं। पिछले दिनों ऐसा ही एक मामला ब्रिटेन से सामने आया था जहां एक 18 साल की बच्ची की मौत हो गई जो दिखने में 144 साल की लग रही थी। जब उसकी मौत हुई तो उसके साथ उसके माता-पिता भी मौजूद थे। उसने अपनी मां को कहा कि अब मुझे जाना होगा। ब्रिटेन की यह बच्ची भी प्रिजोरिया रोग से ही जूझ रही थी। बीमारी के चलते इसके सिर पर न बाल थे और न  ही दांत था।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News