तुर्किए : एक दिन में तीसरी बार भूकंप के बड़े झटके, 6.0 रही तीव्रता

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 07:04 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क : मध्य तुर्की में पिछले 24 घंटे में लगतार तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस हुए है। यूएसजीएस की रिपोर्ट के अनुसार 6.0 तीव्रता के भूकंप के झटके आए है। आपको बत्ता दें कि सतह के करीब होने की वजह से इस झटके से अधिक क्षति की आशंका है। भूकंप का केंद्र तुर्की का एकिनोजू शहर के करीब था, यह दक्षिण पूर्वी तुर्की के गजियांतेप शहर के करीब है जिसकी आबादी 20 लाख है और सोमवार तड़के आए भूकंप का केंद्र था।

यहां पर भीषण सर्दी पड़ रही है और तापमान शून्य के करीब है। उन्होंने कहा कि दोनों भूकंप के झटकों के बाद सैकड़ों और हल्के झटके महसूस होने की आशंका है। भूकंप उपरांत झटके पूर्वी भूमध्य सागरीय द्वीप साइप्रस में भी महसूस किए जहां पर लोगों ने सोशल मीडिया के सहारे अनुभव साझा किए। राजधानी निकोसिया की ऊंची इमारतों में काम करने वाले कर्मी तुरंत बाहर आ गए।

तुर्किये के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने बताया कि सोमवार को आए भूंकप के बाद अब तक 45 देशों ने मदद की पेशकश की है। राष्ट्रपति ने टेलीविजन पर प्रसारित संदेश में बताया कि भूकंप से देश के 10 प्रांतों में 912 लोगों की मौत हुई है और 5400 से अधिक लोग घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि 2470 लोगों को मलबे से निकाला गया है और भूंकप की वजह से करीब 3000 इमारतें ध्वस्त हो गई हैं। इसके साथ ही भूकंप से तुर्किये और पड़ोसी सीरिया में मरने वालों की कुल संख्या 1300 से अधिक हो गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News