ताइवान में 6.8 तीव्रता का भूंकप, इमारत ध्वस्त होने से 3 लोग मलवे में दबे

punjabkesari.in Sunday, Sep 18, 2022 - 04:08 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क : ताइवान में रविवार को भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया, जिससे कम से कम एक इमारत ध्वस्त हो गई और उसके मलबे में तीन लोग दब गए। भूकंप की वजह से एक स्टेशन पर यात्री ट्रेन के कुछ डिब्बे भी पटरी से उतर गए। रविवार को भूकंप की तीव्रता 6.8 आंकी गई, जो शनिवार से इस द्वीपीय देश के दक्षिण पूर्वी हिस्सों में महसूस किए जा रहे दर्जनों झटकों में सबसे शक्तिशाली है।

इसी इलाके में शनिवार शाम को 6.4 तीव्रता के झटके महसूस किये गये थे। ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने बताया कि भूकंप का केंद्र चिशांग शहर के पास सतह से महज सात किलोमीटर नीचे था। ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि भूकंप की वजह से युली शहर के नजदीक एक तीन-मंजिला इमारत ध्वस्त हो गई, जिसके निचले तल पर सात से 11 दुकानें थीं और ऊपरी मंजिल पर लोग रहते थे।

समाचार एजेंसी के मुताबिक एक व्यक्ति को मलबे से निकाल लिया गया है जबकि (राहत एवं बचाव) कर्मचारी बाकी फंसे तीन लोगों के संपर्क में हैं। तस्वीरों में दिखाई दे रहा है कि ऊपरी दो मंजिल ध्वस्त होने के बाद मलबा तंग सड़क पर आकर गिरा, इसकी वजह के बिजली के तार भी टूट गए।

सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि युली के ग्रामीण इलाकों को जोड़ने वाली सड़क पर बना पुल ध्वस्त हो गया और पुलिस और दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे हैं, इस घटना में एक या अधिक वाहनों के पुल से गिरने की आशंका है। एजेंसी ने रेलवे प्रशासन के हवाले से बताया कि युली और भूकंप के केंद्र चिशांग के बीच फुली शहर के डोंगली स्टेशन पर प्लेटफॉर्म के ऊपर बनी छतरी गिरने से वहां खड़ी एक ट्रेन के तीन डिब्बे एक ओर झुक गए।

भूकंप के झटके उत्तर स्थित ताइवान की राजधानी ताइपे में भी महसूस किए गए। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने ताइवान के नजदीक दक्षिण जापान के कई द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की थी, जिसे बाद में वापस ले लिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News