दक्षिण पश्चिम ईरान में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.9 रही तीव्रता

punjabkesari.in Sunday, Apr 18, 2021 - 10:16 PM (IST)

तेहरानः फारस की खाड़ी से लगते दक्षिण-पश्चिमी ईरान में रविवार को 5.9 की तीव्रता वाला भूकंप का झटका महसूस किया गया। इसके बाद एक दर्जन से अधिक भूकंप के बाद के झटके भी आए। यह जानकारी सरकारी टेलीविजन ने दी। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ‘इरना' ने बताया कि इस भूकंप में कम से कम पांच लोग घायल हो गए। ‘इरना' ने बताया कि सरकारी टेलीविजन चैनल ने बंदरगाह शहर बंदर-ए-गनावेह के एक क्षेत्र की तस्वीरें साझा की जिसमें दीवारों में दरारें और ध्वस्त हुई दीवारें दिखाई गईं है। 
PunjabKesari
भूकंप का केंद्र बंदर-ए-गनावेह में ही स्थित था। इरना ने बताया कि जैसे ही भूकंप आया लोग शहर की सड़कों पर निकल आए। बंदर-ए-गनावेह के एक औद्योगिक क्षेत्र में एक व्यक्ति ने एक वीडियो बनाया जिसमें पास की एक तलहटी में भूस्खलन दर्शाया गया है। 

ईरानी मीडिया ने फुटेज को व्यापक रूप से साझा किया। मीडिया की खबर के अनुसार प्रारंभिक भूकंप के झटके के बाद चार भूकंप के बाद के झटके भी आए। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने प्रारंभिक भूकंप की तीव्रता 5.8 बताई। उसने बताया कि इसकी गहराई 10 किलोमीटर थी। पांच की तीव्रता वाले भूकंप से काफी नुकसान हो सकता है। 

रविवार को आए भूकंप जैसे भूकंपों के कारण भी व्यापक क्षति हो सकती है। भूकंप का केंद्र ईरान के बूशहर परमाणु ऊर्जा संयंत्र से लगभग 100 किलोमीटर (60 मील) दूर स्थित था। संयंत्र के बारे में तत्काल कोई जानकारी सामने नहीं आयी है, हालांकि इकाई का निर्माण 8 तक की तीव्रता के भूकंप का सामना करने के लिए किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News