तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा 28 हजार के पार, लाखों लोग हुए बेघर

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2023 - 07:14 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः सोमवार, 6 फरवरी को तड़के तुर्की और सीरिया में आए 7.8 की तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप की वजह से मरने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। भूकंप से मरने वाले लोगों की संख्या 28 हजार के पार पहुंच गई वहीं 80 हजार से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं।
PunjabKesari
लगातार छठे दिन रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। खंडहर में अभी भी जिंदगी से मौत की जंग जारी है। शवों के साथ-साथ मलबों से कुछ जिंदगियां भी बाहर निकाली जा रही हैं। साथ ही दुआओं का दौर भी जारी है। किसी को 90 घंटे बाद मलबे से निकाला गया तो वहीं कोई 94 घंटों तक जिंदगी से जद्दोजहद करता रहा।  
PunjabKesari
इस बीच, 6 फरवरी को तुर्की में आए भूकंप के बाद से लापता एक भारतीय नागरिक को माल्टा में एक होटल के मलबे के नीचे मृत पाया गया। तुर्की में भारतीय दूतावास ने शनिवार को एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी। मृतक की पहचान विजय कुमार के रूप में हुई है, जो तुर्की की व्यापारिक यात्रा पर था।

तुर्की में 8326 विदेशी बचाव कर्मी दिन-रात कर रहे हैं काम
तुर्की के विदेश मंत्रालय ने बताया कि देश में भूकंप के बाद दुनियाभर के 99 देशों ने उन्हें मदद की पेशकश की है। फिलहाल, तुर्की में 68 देश राहत और बचाव कार्यों में जुटे हुए हैं। इसके अलावा 13 अन्य देश तुर्की में राहत और बचाव कार्यों के लिए अपनी टीमें भेज सकते हैं। सरकारी बयान के मुताबिक तुर्की में 8326 विदेशी बचाव कर्मी मलबे में दबे लोगों को जिंदा बचाने की कोशिशों में दिन-रात काम कर रहे हैं।

‘ऑपरेशन दोस्त’ के जरिए भारत कर रहा मदद
भारत ‘ऑपरेशन दोस्त’ के जरिए तुर्की और सीरिया की मदद कर रहा है। भारत ने सेना और एनडीआरएफ की कई टीमें मदद के लिए भेजी हैं, जो लोगों को बचाने और घायलों का इलाज करने में मदद कर रही हैं। भारत ने तुर्की और सीरिया को दवा से लेकर राहत सामाग्री तक भेजी हैं। तुर्की के लोग भारत के ‘ऑपरेशन दोस्त’ की जमकर सराहना कर रहे हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News