‘ग्रे’ सूची से निकलने के लिए फड़फड़ा रहा पाकिस्तान, FATF विशेषज्ञों को "पटाने" पर दे रहा जोर

punjabkesari.in Sunday, Jun 19, 2022 - 10:35 AM (IST)

इस्लामाबाद:  वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) ने  पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में बरकरार रख कर पाक को बड़ा झटका दिया है । पाकिस्तान अब इस लिस्ट से निकलने के लिए फड़फड़ा रहा हऔर हर हथकंडा अपनाने की कोशिश कर रहा है। पाकिस्तान ने शनिवार को कहा कि वह वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) के विशेषज्ञों के शीघ्र दौरे का कार्यक्रम तैयार कराने के लिए FATF  के साथ करीबी तौर पर काम रहा है।  FATF के विशेषज्ञ पाकिस्तान को ‘ग्रे’ सूची से बाहर निकालने के लिए आतंकवाद का वित्त पोषण और धन शोधन गतिविधियां रोकने की दिशा में देश द्वारा की गई प्रगति को सत्यापित करेंगे।

 

पेरिस स्थित वैश्विक धन शोधन एवं आतंकी वित्तपोषण निगरानी संस्था ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि पाकिस्तान एफएटीएफ की बढ़ाई गई निगरानी के तहत ‘ग्रे’ सूची देशों में शामिल बना रहेगा। इसने कहा कि आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने के दिशा में इस्लामाबाद द्वारा सुधारों के क्रियान्वयन को मौके पर सत्यापित करने के बाद पाकिस्तान को ग्रे सूची से निकाला जा सकता है। FATF के निवर्तमान प्रमुख मारकस प्लेयर ने कहा, ‘‘पाकिस्तान को आज ग्रे सूची से बाहर नहीं निकाला जा रहा है।

 

मौके पर सत्यापन करने पर उसके कार्यों के सतत पाये जाने के बाद उसे इस सूची से बाहर किया जाएगा। ’’ वहीं, पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार परस्पर सुविधाजनक तारीख पर विशेषज्ञों का दौरा कराने के लिए एफएटीएफ के साथ करीबी तौर पर काम कर रही है।

 

 
FATF के निवर्तमान प्रमुख मारकस प्लेयर ने कहा, ‘‘पाकिस्तान को आज ग्रे सूची से बाहर नहीं निकाला जा रहा है। मौके पर सत्यापन करने पर उसके कार्यों के सतत पाये जाने के बाद उसे इस सूची से बाहर किया जाएगा।’’ वहीं, पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार परस्पर सुविधाजनक तारीख पर विशेषज्ञों का दौरा कराने के लिए एफएटीएफ के साथ करीबी तौर पर काम कर रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News