फिलीपीन्‍स के राष्‍ट्रपति ने कोरोना टीके को लेकर अमेरिका को दी धमकी- " वैक्सीन दो नहीं तो get out"

punjabkesari.in Monday, Dec 28, 2020 - 03:57 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  साल 2020 में कोरोना वायरस को लेकर अपने विवादित बयानों के लिए सुर्खियों में रहने वाले फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते साल  के अंत में एक बार फिर चर्चा में हैं।  इस बार उन्होंने अमेरिका को धमकी दे डाली है कि अगर उनके देश को  कोरोना वैक्सीन नहीं दी गई तो वह सैन्‍य समझौता रद्द कर देंगे।  दुतेर्ते ने शनिवार को कहा कि अगर अमेरिका ने नए कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्‍सीन नहीं दी तो वह विजिटिंग फोर्सेस एग्रीमेंट से को रद्द करने की योजना पर आगे बढ़ जाएंगे। दुतेर्ते ने कहा, 'यदि अमेरिकी कम से कम दो करोड़ वैक्‍सीन देने में असफल रहते हैं तो उनके लिए अच्‍छा है कि वे यहां से चले जाएं। वैक्‍सीन नहीं तो यहां रूकना भी नहीं।'

 

उन्‍होंने कहा क‍ि अगर अमेरिका फ‍िलीपीन्‍स को कोरोना वैक्‍सीन देना चाहता है तो वह हल्‍ला नहीं करे, बल्कि वैक्‍सीन मुहैया कराए।' राष्‍ट्रपति ने कहा कि अमेरिका अपने लोगों को कोरोना वायरस वैक्‍सीन मुहैया कराने के लिए युद्धस्‍तर पर लगा है। राष्‍ट्रपति दुतेर्ते ने कहा कि अमेरिका के साथ  उनका सैन्‍य समझौता बिल्‍कुल खत्म होने वाला  है और अगर उन्‍होंने अनुमति नहीं दी तो अमेरिकी सेना को उनके देश को छोड़ना होगा। इससे पहले इसी साल दुतेर्ते ने अमेरिका के साथ सैन्‍य समझौते को रद्द करने का आदेश दिया था लेकिन बाद में उसे 6 महीने के लिए सस्‍पेंड कर दिया गया। इस डील के तहत अमेरिकी सैनिक फ‍िलीपीन्‍स की सरजमीं पर सैन्‍य अभ्‍यास कर सकते हैं।

 

 राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रीय टीकाकरण के प्रभारी से कहा कि वह वैक्‍सीन खरीदने के लिए पैसे की चिंता न करें। उन्‍होंने कहा कि जो कुछ भी उपलब्‍ध हो उसे खरीद लो क्‍योंकि यह एक इमरजेंसी है। उन्‍होंने ब्रिटेन और अमेरिका में पहले ही अनुमति दी जा चुकीं कोरोना वायरस वैक्‍सीन को देश में भी अनुमति देने का आदेश दिया। बता दें कि राष्‍ट्रपति दुतेर्ते अपने अटपटे बयानों के लिए कुख्‍यात रहे हैं। 

 

पिछले दिनों राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने कोरोना वायरस मास्क को साफ करने के लिए अजीब फरमान जारी किया था। उन्होंने कहा कि लोग पेट्रोल से अपने फेस मास्क को संक्रमण से मुक्त करें। दुतेर्ते ने पिछले हफ्ते भी पेट्रोल से मास्क को साफ करने को लेकर बयान दिया था, पर अधिकारियों ने कहा था कि वह एक मजाक था। राष्ट्रपति ने अपने पहले के बयान का जिक्र करते हुए कहा कि वे (आलोचक) कहते हैं कि दुतेर्ते पागल है। अगर मैं पागल हूं, तो आपको राष्ट्रपति होना चाहिए, मुझे नहीं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News