राष्ट्रपति दुर्तेते की आलोचक फिलीपीन की पत्रकार मानहानि की दोषी करार

punjabkesari.in Monday, Jun 15, 2020 - 01:09 PM (IST)

मनीला: फिलीपीन के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुर्तेते की आलोचक रही पत्रकार को सोमवार को मानहानि के एक मामले में दोषी करार देते हुए जेल की सजा मिली है। इस फैसले को इस एशियाई लोकतांत्रिक देश में पत्रकारिता की स्वतंत्रता पर बडे़ आघात के रूप में देखा जा रहा है। पुरस्कार विजेता पत्रकार मारिया रेसा, उनकी ऑनलाइन वेबसाइट रैप्लर इंक, और पूर्व संवाददाता रेनाल्डो सांतोन जूनियर एक धनी कारोबारी को बदनाम करने के आरोप में दोषी करार दिए गए हैं। रैप्लर पर 29 मई, 2012 में एक खबर प्रकाशित हुई थी जिसमें खुफिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कारोबारी का संबंध एक हत्या, मादक पदार्थ की तस्करी, मानव तस्करी से जोड़ा गया था।

 

खबर में खुफिया रिपोर्ट की निशानदेही नहीं की गई थी। इस वेबसाइट के वकील ने किसी भी दुर्भावना को खारिज करते हुए कहा था कि मानहानि की शिकायत दर्ज करने का समय बीत चुका था। फैसला सुनाए जाने के बाद रेसा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘यह फैसला मेरे लिए बेहद बुरा है क्योंकि इसमें रैप्लर को गलत बताया गया है।’’ उनकी आवाज कांप रही थी। उन्होंने पत्रकारों और फिलीपीन की जनता से अपील की कि वह अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ते रहें और ‘सत्ता को जवाबदेह बनाएं।‘ उन्हें छह साल तक की सजा मिली है लेकिन अभी तत्काल हिरासत में नहीं लिया गया है। रेसा ने पिछले साल जमानत की मांग की थी और उनके वकील का कहना है कि वह इस फैसले के खिलाफ अपील दायर करेंगे।

 

कारोबारी विल्फ्रेड केंग ने आरोपों को आधारहीन और गलत बताते हुए कहा था कि रैप्लर ने रिपोर्ट को ऑनलाइन हटाने या उनका पक्ष छापने से इनकार कर दिया था। रैप्लर के वकील ने कहा कि एक खुफिया रिपोर्ट के आधार पर वह खबर प्रकाशित हुई थी और फिलीपीन दंड कानून के तहत इसके लिए एक साल तक की अवधि के भीतर ही मानहानि की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। उनका कहना था कि 2017 में जब केंग ने मामला दर्ज कराया तब तक यह अवधि समाप्त हो चुकी थी। इस खबर के ऑनलाइन प्रकाशित होने के पांच साल बाद मुकदमा दर्ज कराया गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News