पाकिस्तान में कोरोना फाइटर फीमेल डॉक्टरों से अश्लीलता, की जा रही सेक्स की डिमांड

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 02:41 PM (IST)

इस्लामबादः दुनियाभर के डॉक्टर जानलेवा कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे हैं। बड़ी संख्या में मेडिकल स्टाफ, खासकर महिला स्टाफ इस लड़ाई में महत्पूर्ण भूमिका निभा रहा है । लेकिन कोरना फाइटर महिला डाक्टरों को सोशल मीडिया पर बेहद अश्लील व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है। इन डाक्टर्स ने कभी नहीं सोचा था कि इस त्रासदी के इस वक्त में भी उन्हें ऑनलाइन ट्रोल और अश्लील-भद्दे कॉमेंट्स का शिकार होना पड़ेगा। पाकिस्तान में कोरोना वायरस या उसके लक्षणों से पीड़ित लोगों की मदद करने को बनाए गए ऐप्स पर ऑनलाइन सेवा दे रहीं महिला डॉक्टरों को इस मानसिक प्रताड़ना का सामना करना पड़ रहा है।

PunjabKesari

सोशल मीडिया पर कई ऐसी डॉक्टर्स, नर्सों और महिला मेडिकल स्टाफ ने अपने कड़वे अनुभव शेयर किए हैं और गिरती सोच पर सवाल किया है। ये महिला डॉक्टर ऐप के जरिए या ऑनलाइन लोगों की मदद करने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन इनसे आपत्तिजनक बातें की जा रही हैं। मरीज बनकर ये 'शोहदे' बात शुरू करते हैं और फिर निजी होने लगते हैं। यहां तक कि कई बार अश्लील तस्वीरें, यहां तक कि पॉर्न साइट्स के लिंक भी भेजे जाते हैं । गौर करने वाली बात यह है कि इनमें से कई ऐप्स पहले फ्री नहीं होते थे। यानी के ये लोग पैसे देकर अपॉइंटमेंट बुक करते थे और फिर अश्लील मेसेज किया करते थे। कभी उम्र पूछते थे, कभी मैरिटल स्टेटस तो कभी सीधा सेक्स की डिमांड करते थे।

PunjabKesari

इनकी रिपोर्ट की गई और ऐप में कई चेक भी लगाए गए। इससे इन वाकयों में कमी तो आई है लेकिन अभी भी समस्या पूरी तरह से कमी नहीं आई है। इससे सबसे बड़ा नुकसान उन महिला डॉक्टरों का हो रहा है जिन्होंने कई मुश्किलों के बाद इस फील्ड में वापस कदम रखे थे। शादी के बाद कई महिला डॉक्टर प्रैक्टिस बंद कर देती हैं। उन्हें वापस लाने के लिए उनके परिवारों तक को मनाना पड़ता है।

PunjabKesari

ऑनलाइन होने की वजह से इस काम से उन्हें भी सहूलियत मिलती है लेकिन इस तरह के व्यवहार से न सिर्फ उन्हें चोट पहुंचती है, बल्कि परिवार में भी तनाव होता है। एक डॉक्टर ने बताया कि ये ट्रोल्स किस हद तक परेशान किया करते हैं। उन्हें सिर्फ जवाब चाहिए होता है, चाहे गुस्से में ही सही। उन्हें पता है कि चाहे जो हो, इसका असर उन पर नहीं, पीड़ितों पर पड़ना है। इसका वह फायदा उठाते हैं। कुछ महिलाएं वापस इन्हें लताड़ लगा दिया करती हैं लेकिन कइयों ने इनके चलते काम करना बंद कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News