कड़ी सुरक्षा के बीच पाकिस्तान पहुंचा ब्रिटेन का शाही जोड़ा, PM इमरान से की मुलाकात (Pics)

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 05:02 PM (IST)

इस्लामाबादः ब्रिटेन के शाही परिवार का जोड़ा प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडल्टन कड़ी सुरक्षा के बीच पाकिस्तान पहुंचे। किसी शाही परिवार का पाकिस्तान दौरा 13 साल बाद हो रहा है। इससे पहले प्रिंस ऑफ वेल्स और डचेस ऑफ कॉर्नवेल कैमिला ने 2006 में पाक का दौरा किया था। इस्लामाबाद में ब्रिटेन के उच्चायुक्त ने कहा कि यह शाही परिवार पाकिस्तान के लोगों के साथ हमेशा अच्छी मित्रता रखना चाहता है। ब्रिटेन के युवराज विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन ने अपने पांच दिवसीय पाकिस्तान के दौर के पहले दिन यहां एक बालिका विद्यालय जा कर छात्राओं से बातचीत की। विलियम की मां राजकुमारी डायना 1990 में यहां आई थीं।PunjabKesari

शाही जोड़ा आज इस्लामाबाद स्थित ‘मॉडल कॉलेज फॉर गर्ल्स' पहुंचा। यह स्कूल चार साल की बच्चियों से ले कर 18 वर्ष की युवतियों के लिए सरकार द्वारा चलाया जाता है। ब्रिटेन स्थित ‘टीच फर्स्ट' योजना पर आधारित ‘टीच फॉर पाकिस्तान' कार्यक्रम इसकी सहायता करता है। केट यहां पाकिस्तानी डिजाइनर महीन खान का डिजाइन किया हुआ नीले रंग का सलवार-कुर्ता पहन कर आईं। उन्होंने दुपट्टा भी ओढ़ रखा था। शाही जोड़ा स्कूल के विभिन्न हिस्सों में गया और गणित की एक कक्षा का भी निरीक्षण किया। स्कूल के ब्च्चों के साथ भी उन्होंने काफी गर्मजोशी से बात की। स्कूल के प्रशासन ने शाही दम्पति को स्कूल और पाकिस्तान में शिक्षा प्रणाली के बारे में बताया।

PunjabKesari

 

ट्विटर पर साझा किए गए एक वीडियो संदेश में ब्रिटेन उच्चायुक्त थॉमस ड्रियू ने कहा कि इस यात्रा के दौरान ड्यूक और डचेस ऑफ कैम्ब्रिज देश के कई हिस्सों में जाएंगे। शाही दंपति की यात्रा मुख्य रूप से पाकिस्तान को आकांक्षी और भविष्य के प्रति आशान्वित और जीवंत देश के तौर पर दिखाएगा। ब्रिटेन के उच्चायोग ने कहा कि शाही दंपती को उम्मीद है कि वह ज्यादा से ज्यादा पाकिस्तान के लोगों, खास तौर पर युवाओं से मिल सकेंगे।

PunjabKesari पिछले सप्ताह केनसिंगटन पैलैस ने ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज विलियम की अपनी पत्नी केट मिडलटन के साथ 14 से 18 अक्तूबर की यात्रा को क्षेत्र में सुरक्षा चिंताओं के चलते सबसे जटिल बताया था। उन्होंने कहा कि वह पाकिस्तान के साथ दीर्घकालिक दोस्ती रखना चाहते हैं। संडे टेलीग्राफ की खबर के मुताबिक 1,000 से ज्यादा पुलिसकर्मी यात्रा के दौरान सुरक्षा में तैनात रहेंगे।

PunjabKesari

स्थानीय मीडिया की खबर के मुताबिक यह शाही दंपति पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से 15 अक्टूबर को मुलाकात करेंगे। अखबार ने पाकिस्तान के सुरक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि उन्हें उम्मीद है कि इस यात्रा से पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने के भारत सरकार के फैसले पर अपनी निंदा पर जोर दे सकेगा। 

  


 विलियम और केट मिडलटन ने प्रधानमंत्री  इमरान व राष्ट्रपति से की मुलाकात 

ब्रिटेन के युवराज विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन ने अपनी पांच दिवसीय पाकिस्तान यात्रा के पहले दिन यहां देश के प्रधानमंत्री इमरान खान और राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से मुलाकात की। ‘डॉन न्यूज' की खबर के अनुसार प्रधानमंत्री आवास में ड्यूक और डचेस ऑफ कैम्ब्रिज का खान ने स्वागत किया, जहां उनके लिए दोपहर के भोज का आयोजन किया गया था। इस बैठक से पहले, राष्ट्रपति अल्वी और उनकी पत्नी समीना आरिफ ने ऐवान-ए सदर में उनका स्वागत किया था। राष्ट्रपति सचिवालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रपति ने मानसिक स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन और गरीबी उन्मूलन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों के लिए शाही जोड़े की सराहना की।

PunjabKesari

ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज ने आवभगत के लिए राष्ट्रपति का शुक्रिया किया। शाही जोड़े ने जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने और गरीबी को कम करने के लिए पाकिस्तान सरकार द्वारा की गई पहलों की सराहना भी की। दिन में सुबह नीले रंग का सलवार-कुर्ता पहने नजर आईं डचेस ऑफ कैम्ब्रिज यहां हरे रंग की पोशाक में पहुंची। पाकिस्तान में ब्रिटिश उच्चायुक्त थॉमस ड्रियू, ड्यूक के निजी सचिव सिमन केस और ड्यूक और डचेस ऑफ कैम्ब्रिज के संचार सचिव क्रिश्चियन जोन्स शाही जोड़े के साथ मौजूद थे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News