सुरक्षा कारणों के चलते अमेजन ने कर्मचारियों से कहा, डिलीट करें TikTok

punjabkesari.in Saturday, Jul 11, 2020 - 05:41 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः प्रसिद्ध ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने अपने कर्मचारियों के फोन से चीनी ऐप टिकटॉक डिलीट करने को कहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन ने इसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया है। बता दें कि हाल ही में भारत सरकार ने टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया था।
PunjabKesari
भारत की राह पर चलते हुए अमेरिका भी टिकटॉक समेत चीनी मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाने पर गंभीरतापूर्वक विचार कर रहा है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इस संबंध में ऐलान किया है। उन्‍होंने कहा, "हम निश्चित रूप से चीनी एप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं।" ऑस्‍ट्रेलिया में भी चीन के मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाने की मांग तेज होती जा रही है। भारत में टिकटॉक पर बैन लगाये जाने से चीनी कंपनी को करीब 6 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा है कि अमेरिकी सरकार भी लोकप्रिय टिकटॉक सहित अन्‍य चीनी एप्‍स पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है।

उल्‍लेखनीय है कि इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया भी टिकटॉक सहित कई चीनी एप्‍स पर प्रतिबंध लगाने की बात कह चुका है। टिकटॉक के दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स हैं। अकेले भारत में टिकटॉक के 20 करोड़ यूजर्स थे। टिकटॉक सहित सभी 59 चीनी एप्‍स ने भारत में अपने परिचालन को बंद कर दिया है। इससे इन कंपनियों को हजारों करोड़ रुपए का नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है।

ऑस्‍ट्रेलिया में भी Tiktok हो सकता है प्रतिबंधित
ऑ‍स्‍ट्रेलिया में भी सोशल मीडिया एप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने की बात चल रही है। ऑस्‍ट्रेलियाई सरकार का मानना है कि टिकटॉक जैसे चीनी सोशल मीडिया एप्‍स राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं और यह यूजर्स डाटा को चीन के साथ साझा करते हैं। ऑस्‍ट्रेलिया में टिकटॉक के 16 लाख यूजर्स हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया का मानना है कि चीन की बाइटडांस के स्‍वामित्‍व वाली टिकटॉक ऑस्‍ट्रेलिया के लोगों का डाटा एकत्रित कर रही है और सारी जानकारी को चीन स्थित सर्वर में स्‍टोर किया जा रहा है, जो ऑस्‍ट्रेलिया के लिए राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए बहुत बड़ा खतरा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News