इमरान के सामने खड़ी हुई बड़ी मुसीबत, पाकिस्तान में अब सूखे की मार से बेहाल जनता

punjabkesari.in Sunday, Feb 21, 2021 - 12:48 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में चल रहे  गंभीर आर्थिक संकट के बीच अब देश के अधिकतक इलाकों में सूखे के हालात पैदा हो गए हैं। पाकिस्तान के मौसम विभाग ने चेताया है कि सिंध और बलूचिस्तान के भागों में सूखे के हालात और बिगड़ सकते हैं। इस कारण कृषि के लिए भी पानी का संकट खड़ा हो सकता है। फलों और सब्जियों के दाम में बेहताशा महंगाई से जूझ रही पाक की जनता के लिए सूखे से हालात और बिगड़ सकते हैं और इस नई आफत ने  इमरान सरकार की मुसीबतें भी बढ़ सकती हैं।


पाक के अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम विभाग की इकाई राष्ट्रीय सूखा निगरानी केंद्र ने बृहस्पतिवार को अलर्ट जारी कर किया है। इसमें दिखाया गया है कि देश में अक्टूबर 2020 से जनवरी 2021 तक सामान्य से कम बारिश के चलते सूखे के हालात बने हैं। बलूचिस्तान के मध्य एवं दक्षिणी जिलों में हल्के से मध्यम सूखे के हालात का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, सिंध के दक्षिणी-पूर्वी हिस्से भी सूखे की चपेट में हैं। इन इलाकों के संबंध में मौसम विभाग का मानना है कि सूखे के हालात और बदतर हो सकते हैं और इसका प्रभाव कृषि एवं पशुओं पर भी हो सकता है।

 

पाकिस्तान के अधिकतर प्रांतों में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। आम जनता तो अंडे और बाकी जरूरत के चीजों की बढ़ती कीमत से पहले से ही जूझ रही है। इस बीच इमरान खान सरकार पेट्रोल के दाम में भी 16 रुपये तक का इजाफा करने का प्लान बना रही है। पाकिस्तान की आयल इंडस्ट्री ने पहले ही देश में गैस की किल्लत होने का अंदेशा जता दिया है। पाकिस्तान इन दिनों खाद्यान की कमी से जूझ रहा है। जो पाकिस्तान पहले दुनियाभर को प्याज का निर्यात करता था। उसे अब अपने देश में प्याज की कीमतों को कम करने के लिए इसका आयात करना पड़ रहा है। आटे और चीनी के दाम को कम करने के लिए इमरान खान लगातार कैबिनेट और अधिकारियों के साथ मीटिंग कर रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News