डा.फॉसी बोले-डेल्टा के मुकाबले कम खतरनाक है ओमीक्रोन, फ्रांस में कोरोना के रिकार्ड 60 हजार नए मामले

punjabkesari.in Wednesday, Dec 08, 2021 - 10:54 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने दुनिया के सभी देशों को एक बार फिर से अलर्ट मोड में डाल दिया है।  घातक कोरोना वायरस के नए वैरिएंट 'ओमिक्रोन' से दुनिया भर में एक बार फिर डर का माहौल है। सभी वैज्ञानिक और शोधकर्ता इस पर रिसर्च में जुटे हैं। फ्रांस में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 59,019 नए मामले सामने आये जो नवंबर 2020 के बाद से दैनिक मामलों की रिकॉर्ड संख्या है। फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय से संबंद्ध फ्रेंच पब्लिक हेल्थ एजेंसी के मुताबिक इसी अवधि में 168 मरीज अपनी जान गंवा बैठे। नए मामलों के साथ संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 80 लाख 94 हजार 445 हो गया है। वहीं इस बीमारी से मरने वालों की संख्या एक लाख 20 हजार 891 हो गई है। देश में 12,714 सक्रिय मामले हैं।

 

एजेंसी के मुताबिक कि फ्रांस में पिछले 24 घंटों में छह लाख 87 हजार 498 लाभार्थियों को बूस्टर डोज दिए हैं। गत एक सितंबर से देश में बूस्टर डोज अभियान शुरू होने के बाद अब तक कुल एक करोड़ 16 लाख 19 हजार 831 लोगों को बूस्टर डोज दिये जा चुके हैं। फ्रांस सरकार ने देश में कोरोना की नयी लहर पर अंकुश लगाने के लिए नए उपायों के तहत चार सप्ताह के लिए नाइट क्लबों को बंद करने तथा स्कूलों में फेस मास्क के उपयोग की अनिवार्यता और बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के दिशानिर्देश जारी किए हैं।

 

इस बीच अमेरिका के संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञ डाक्टर एंथनी फॉसी  का राहत भरा बयान आया है। उन्होंने कहा कि यह नया वैरिएंट पुराने वैरिएंट की तुलना में कम खतरनाक है। उन्होंने यह भी कहा कि ओमीक्रोन अत्यधिक संक्रामक है। हालांकि उन्होंने कहा कि इसके लिए और डाटा की जरूरत है।  मंगलवार को डाक्टर फॉसी ने व्हाइट हाउस में एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि ओमीक्रोन से संक्रमण के प्रारंभिक मामलों को में गिने चुने मरीजों को ही अस्पताल की जरूरत पड़ी है या फिर आक्सीजन की भी खास जरूरत नहीं है।

 

उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह तक और डेटा मिल जाएगा। डाक्टर ने कहा कि निश्चित निष्कर्ष पर पहुंचने में अभी कुछ समय और लगेेेेगा। अमेरिका ने दक्षिण अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने  कहा कि यूरोप में पांच से 14 साल आयुवर्ग के बच्चों में कोरोना संक्रमण दर सबसे ज्यादा पाई गई है। वहीं, डेनमार्क में ओमिक्रोन वैरिएंट पूरे देश में फैल गया है और उसका सामुदायिक संक्रमण हो चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News