थाई मंदिर से मुक्त कराने के बाद दर्जनों बाघों की मौत

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2019 - 04:48 PM (IST)

बैंकाक: थाईलैंड में एक विवादास्पद मंदिर से मुक्त कराए गए 147 बाघों में आधे से ज्यादा की मौत हो गई है। उनकी मौत के लिए प्रजनन से जुड़े आनुवांशिक कारणों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। राष्ट्रीय उद्यान, वन्यजीव एवं वनस्पति संरक्षण विभाग ने यह जानकारी दी। पश्चिमी प्रांत कांचनबरी के वात फा लुआंग ता बुआ मंदिर ने दर्जनों बाघों के आगे तस्वीरें खिंचवाने के लिए बरसों तक पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित किया।

PunjabKesari

हालांकि, इसके लिए पर्यटकों को शुल्क अदा करना होता था। उद्यान अधिकारियों ने कुप्रबंधन के आरोपों के मद्देनजर 2016 में बाघों को हटाने के लिए एक लंबी कार्रवाई शुरू की। वहां यह आरोप भी लगाए गए थे कि बाघों का शोषण किया जा रहा है। दर्जनों मृत शावक फ्रीजर में रखे पाये गए थे, जिनसे इन दावों को बल मिला कि उनके कंकाल मंदिर द्वारा बेचे जाते थे। उल्लेखनीय है कि बाघ के अंगों के बदले में चीन और वियतनाम में मोटी रकम मिलती है, जहां यह मान्यता है कि उसके औषधीय उपयोग हैं।

PunjabKesari

उद्यान के एक अधिकारी ने संवाददाताओं को बताया कि जीवित बचे बाघों को पास के रचाबरी प्रांत में दो प्रजनन केंद्रों पर ले जाया गया था। उन्होंने कहा, ‘‘इसे प्रजनन से जोड़ कर देखा जा सकता है।'' उन्होंने कहा, ‘‘उनमें आनुवांशिक समस्याएं थी, जिसने उनके शरीर और प्रतिरक्षा प्रणाली को खतरा पैदा किया। कइयों की जीभ अकड़ गई, सांस लेने में समस्या हुई और भूख नहीं लगने के चलते उनकी मौतें हुई।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News