चीन में फिर बढ़ा कोरोना का खौफ, डिज्नी ने शंघाई में अपना थीम पार्क किया बंद

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 11:55 AM (IST)

बीजिंगः चीन में कोरोना वायरस  का खौफ बढ़ने व संक्रमण के मामलों में एक बार फिर वृद्धि होने के मद्देनजर ‘डिज्नी’ ने सोमवार को शंघाई में अपना थीम पार्क बंद कर दिया। इस बीच, देश के दक्षिणी व्यापार केंद्र शेन्जेन ने एक सप्ताह से बंद दुकानों और कार्यालयों को दोबारा खोलने की अनुमति दे दी है। वहीं, पूर्वोत्तर में चांगचुन और जिलिन ने संक्रमितों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर शहर भर में एक बार फिर व्यापाक कोरोना जांच शुरू कर दी है।

 

चीन में कोविड-19 महामारी की मौजूदा लहर में अन्य प्रमुख देशों की तुलना में संक्रमण के नए मामले कम सामने आए हैं, लेकिन अधिकारी ‘शून्य सहिष्णुता’ की रणनीति अपना रहे हैं, जिसके चलते कुछ प्रमुख शहरों तक पहुंच बाधित कर दी गई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, चीन में रविवार मध्यरात्रि से पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,027 नए मामले दर्ज किए गए, जो एक दिन पहले सामने आए 1,737 मामलों से अधिक हैं। चीन के सबसे अधिक 2.4 करोड़ आबादी वाले शहर शंघाई में सरकार ने व्यवसायों और सार्वजनिक सुविधाओं को बंद करने का फैसला अभी तक नहीं किया है, लेकिन लोगों से संभव होने पर घर में ही रहने की अपील की गई है।

 

यही नहीं, शहर में बस सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं और आगुंतकों के लिए संक्रमित न होने की पुष्टि करने वाली रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य बना दिया गया है। ‘डिज्नी’ ने कहा कि शंघाई डिज्नीलैंड, डिज्नीटाउन और विशिंग स्टार पार्क अगली सूचना तक बंद रहेंगे। शंघाई में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 24 नए मामले सामने आए। शहर में पहले दो आवासीय क्षेत्रों तक पहुंच को निलंबित कर दिया गया था और बड़ी संख्या में लोगों की जांच की गई थी। इस बीच, शेन्जेन की सरकार ने व्यवसायों और सरकारी कार्यालयों को सोमवार से दोबारा खोलने की अनुमति दी, जबकि अधिकारियों ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई एहतियाती उपाय किए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News