लोकतंत्र पर संवाद: अमेरिका ने 110 देशों को दिया न्‍यौता...चीन-रूस सहित कई देश गेस्ट लिस्ट से आउट

punjabkesari.in Wednesday, Nov 24, 2021 - 10:51 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका 'लोकतंत्र' पर वैश्विक संवाद करने जा रहा है। इसके लिए उसने 110 देशों को न्‍यौता दिया है। दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र में शुमार अमेरिका इस मसले पर वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन आयोजित करने जा रहा है, जिसमें भारत और इराक सहित कई देशों को आमंत्रित किया गया है।

PunjabKesari

वहीं अमेरिका कम्युनिस्ट देशों से दो-दो हाथ करने के मूड में है। दरअसल अमेरिका ने चीन, रूस और तुर्की सहित कई देश लोकतंत्र पर संवाद के लिए आमंत्रित देशों की सूची से बाहर रखा है। अमेरिका की मेजबानी में लोकतंत्र पर यह संवाद 9 और 10 दिसंबर को होने जा रहा है। भले ही अमेरिका ने चीन को इस सूची से बाहर रखा है लेकिन उसने ताइवान को इसमें शामिल होने का न्यौता दिया है। अमेरिका के इस कदम से साफ नजर आ रहा है कि बाइडन चीन के साथ दो-दो हाथ करने के मूड में है।

PunjabKesari

अमेरिका ने गेस्ट लिस्ट से चीन, रूस और तुर्की के अलावा बांग्लादेश, श्रीलंका समेत कई देशों को इससे बाहर रखा है। वहीं 'नाटो' के सदस्य टर्की को भी इस सूची में जगह नहीं दी गई है। बता दें कि पिछले दिनों ताइवान मुद्दे को लेकर अमेरिका और चीन आपस में भिड़ चुके हैं। ऐसे में चीन को सूची से बाहर रखकर अमेरिका ने ताइवान के प्रति अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। 

PunjabKesari

पाकिस्तान- इराक को भी न्यौता
अमेरिका की ओर से वर्चुअल समिट में शामिल होने के लिए भारत को आमंत्रण भेजा गया है। वहीं पाकिस्तान और इराक को भी बाइडन ने न्योता भेजा है।

PunjabKesari

अफगानिस्तान भी बाहर
अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से तालिबान वैश्विक मान्यता के लिए काफी हाथ-पार मार रहा है लेकिन अमेरिका ने उसे तवज्जो न देते हुए गेस्ट लिस्ट से बाहर रखा है। बाइडन ने अफगानिस्तान को भी लोकतंत्र पर संवाद के लिए न्योता नहीं भेजा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News